आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे, इन धार्मिक स्थलों का कराएगी दर्शन

आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन (Astha Circuit Special Train) में स्लीपर कोच की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा शाकाहारी भोजन, पानी, ठहरने के लिए धर्मसाला, घूमने के लिए बस की व्यवस्था होगी।

Update: 2021-01-09 06:30 GMT
आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे, इन धार्मिक स्थलों का कराएगी दर्शन

नई दिल्ली: कोरोना काल के बाद दक्षिण भारत में धार्मिक स्थलों का भ्रमण करने वाले श्रद्धालुओं को भारतीय रेलवे ने एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। बता दें कि रेलवे ने आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन (Astha Circuit Special Train) चलाने का बड़ा फैसला लिया है। यह स्पेशल ट्रेन 31 जनवरी से पटरी पर दौड़ना शुरू करेंगी।

आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन 31 जनवरी होगी शुरू

दक्षिण भारत में धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने वाली रेलवे की आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन 31 जनवरी शुरू होगी जो कि 14 दिनों के लिए चलाई जाएगी। रेलवे ने इस ट्रेन के माध्यम से यात्रियों को 14 दिन के अंदर दक्षिण भारत के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने का लक्ष्य रखा है। यह ट्रेन श्रद्धालुओं को को सबसे पहले तिरुपति के बालाजी मंदिर का दर्शन कराएगी। इसके बाद मदुरई में मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम में रामनाथस्वामी मंदिर, कन्याकुमारी में कन्याकुमारी टेंपल और विवेकानंद रॉक के दर्शन कराने ले जाएंगी। वहीं, त्रिवेंद्रम में पद्मनाभस्वामी मंदिर होते हुए अंत में पुरी के जगन्नाथ मंदिर के दर्शन कराने ले जाएंगी।

आइसोलेशन कोच की भी होगी व्यवस्था

भारतीय रेलवे के मुताबिक, कोरोना वायरस को मद्देनजर रखते हुए आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन (Astha Circuit Special Train) में आइसोलेशन कोच की भी व्यवस्था की जाएंगी। साथ ही, ट्रेन में डॉक्टरों की सुविधा भी होगी। इतना ही नहीं, कोविड-19 के गाइडलाइंस के नियमों को केन्द्रित करते हुए आस्था स्पेशल ट्रेन में मास्क और सैनेटाइजर की भी सुविधा मुहैया किया जाएगा।

यहां से शुरू होगी ट्रेन

IRCTC के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि यह ट्रेन 31 जनवरी 2021 को रक्सौल से सुबह 8 बजे खुलेगी. सीतामढ़ी ,दरभंगा ,समस्तीपुर, मुज़फ्फरपुर, पटना, मोकामा, किउल, आसनसोल के यात्रियों को लेते हुए ये ट्रेन 2 फरवरी को तिरुपति पहुंचेगी।

सब्सिडी के तहत होगें इतने खर्च

अगर बात करें खर्चें कि, तो बता दें कि आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन (Astha Circuit Special Train) का कुल खर्चा सब्सिडी के तहत 13230 रुपये तय किया गया है। यह ट्रेन 31 जनवरी को चलेगीं और 13 फरवरी को वापसी कर लेगी। यह पूरी यात्रा 13 रात और 14 दिनों की होगी। आपको जान के हैरानी होगीं कि इस ट्रेन के चलाने की ऐलान होते ही करीब 500 श्रद्धालुओं ने टिकट बुक करा लिया है।

ट्रेन में होगी ये व्यवस्था

बताते चलें कि आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन (Astha Circuit Special Train) में स्लीपर कोच की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा शाकाहारी भोजन, पानी, ठहरने के लिए धर्मसाला, घूमने के लिए बस की व्यवस्था होगी। वहीं, प्रत्येक कोच में सिक्योरिटी गार्ड एवं टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News