एक बार फिर लड़ाकू विमान उड़ा सकते हैं अभिनंदन वर्तमान, बस करना होगा ये काम

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभिनंदन एक बार फिर से लड़ाकू विमान उड़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें बंगलूरू स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसीन (आईएएम) से परमिशन लेनी होगी।

Update: 2019-04-20 04:19 GMT
अभिनंदन वर्तमान की फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभिनंदन एक बार फिर से लड़ाकू विमान उड़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें बंगलूरू स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसीन (आईएएम) से परमिशन लेनी होगी। साथ ही उन्हें कुछ टेस्ट से भी गुजरना पड़ेगा। वायुसेना के दो अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर ये जानकारी दी।

ये भी पढ़ें...#अभिनंदन ! क्रेडिट लेने की होड़ में सलमान खुर्शीद ने कहा कुछ ऐसा

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अभिनंदन को वीर चक्र मिल सकता है। यह तीसरा सबसे बड़ा गैलेंट्री अवॉर्ड है। हवा में डॉगफाइट उस समय हुई थी जब एक दिन पहले ही भारतीय मिराज-2000 ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी संगठनों को निशाना बनाकर उसे नेस्तानाबूत कर दिया था। यह कार्रवाई पुलवामा आतंकी हमले के बाद की गई थी। 14 फरवरी को हुए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

वर्तमान पिछले हफ्ते दिल्ली में वायुसेना केंद्रीय चिकित्सा प्रतिष्ठान में थे। यह वही स्थान है जहां एक मार्च को पाकिस्तान से स्वदेश वापसी पर उन्हें लाया गया था। इस चिकित्सा प्रतिष्ठान में एयक्रू को फ्लाइंग फिटनेस के आकलन के लिए लाया जाता है। सैन्य अस्पताल के डॉक्टर भी इस चिकित्सा मूल्यांकन और इलाज में शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें...तमिलनाडु के CM ने PM से ‘अभिनंदन’ को परमवीर चक्र से सम्मानित करने की मांग की

अभिनंदन के स्पाइन (मेरुदंड) और रीढ़ में चोट के निशान थे। एक अधिकारी ने कहा, 'इस तरह के मामलों में विशेषज्ञ आमतौर पर किसी पायलट को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी देने से पहले उसके स्वास्थ्य का 12 हफ्तों तक आकलन करते हैं। इसलिए हमें अभिनंदन के बारे में मई के अंत तक पता चल जाएगा। यदि उसका वर्तमान स्वास्थ्य और अधिकारी की वापस लौटने की इच्छा को देखा जाए तो वह जल्द ही कॉकपिट में नजर आएंगे।'

दूसरे अधिकार ने कहा कि वर्तमान श्रीनगर स्थित यूनिट लौट आए हैं। यह वायुसेना की 51 नंबर की स्कवाड्रन है जिसे कि स्वोर्ड आर्म्स के नाम से जाना जाता है। मार्च के अंत में वर्तमान ने चार हफ्तों की चिकित्सा छुट्टी ली थी और पूरी तरह से आराम किया था।

बता दे कि वर्तमान ने 27 फरवरी को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराकर सैन्य इतिहास बनाया था। इसके कुछ सेकेंड बाद ही उनके मिग-21 बाइसन को एक मिसाइल ने निशाना बना दिया था जिसकी वजह से उन्हें उससे बाहर निकलना पड़ा। विशेषज्ञों का कहना है कि यह पहली बार हुआ है जब एफ-16 को मिग-21 बाइसन ने मार गिराया हो क्योंकि दोनों की जनरेशन अलग है।

ये भी पढ़ें...बीजेपी को चुनाव आयोग का झटका, कहा अभिनंदन की तस्वीर फेसबुक से जल्द हटाएं

Tags:    

Similar News