Agnipath Protest Live : बिहार में अग्निपथ के विरोध भड़काने में कोचिंग सेंटर्स का हाथ, जांच शुरू

Agnipath Scheme: बिहार और यूपी ही नहीं बल्कि दिल्ली, हरियाणा, आंध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों में 'अग्निपथ योजना' के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी है। बिहार में 15 जिलों में इंटरनेट सेवा निलंबित है।

Written By :  aman
Update: 2022-06-18 13:45 GMT

Agnipath Scheme Protest Live: केंद्र सरकार की सेना भर्ती की नई स्कीम 'अग्निपथ योजना' (Agneepath Scheme) का विरोध देशभर में हो रहा है। सबसे ज्यादा विरोध-प्रदर्शन और आगजनी बिहार में देखने को मिल रहा है। इसी बीच कुछ छात्र संगठनों और प्रमुख विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने आज बिहार बंद (Bihar Bandh) का ऐलान किया है। इसी कड़ी में आज उत्तर प्रदेश के भी अलग-अलग जिलों में हिंसा-आगजनी देखने को मिल रही है।

बिहार और यूपी ही नहीं बल्कि दिल्ली, हरियाणा, आंध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों में 'अग्निपथ योजना' के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी है। बिहार सरकार ने हिंसा के उग्र रूप को देखते हुए 15 जिलों में इंटरनेट सेवा को फिलहाल निलंबित कर दिया है। वहीं, देशभर में जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स और सीआरपीएफ (CAPF) में 'अग्निवीरों' के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान किया है। 

Live Updates
2022-06-18 13:59 GMT

कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच जारी

पटना के डीएम ने कहा, कि दानापुर रेलवे स्टेशन (Danapur Railway Station) पर तोड़फोड़ के आरोप में गिरफ्तार किए लोगों से कुछ कोचिंग सेंटरों के वीडियो फुटेज (Video footage of coaching centers) और व्हाट्सएप संदेश मिले हैं। डीएम ने कहा, 'हम उस सामग्री के आधार पर कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच कर रहे हैं। कोचिंग संस्थानों की संलिप्तता मिलने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

2022-06-18 13:57 GMT

बिहार में अग्निपथ के विरोध भड़काने में कोचिंग सेंटर्स का हाथ

बिहार (Bihar) में अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में हुई हिंसा में पुलिस ने कोचिंग संस्थानों की भूमिका की जांच शुरू कर दी है। शनिवार को पुलिस ने कहा, कि वह राज्य में केंद्र की अग्निपथ भर्ती योजना (Agneepath Recruitment Scheme) के खिलाफ हिंसक विरोध को भड़काने में कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच कर रही है। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह (Patna DM Chandrashekhar Singh) ने कहा, कि उपद्रव करने वाले 170 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिनमें से 46 को दानापुर रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

2022-06-18 09:37 GMT



2022-06-18 09:31 GMT

रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में 'अग्नि वीरों' को 10% आरक्षण

अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में मचे बवाल के बीच रक्षा मंत्रालय ने आज बड़ा फैसला किया है। रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में अब अग्नि वीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

2022-06-18 08:29 GMT

बांदा : अग्निपथ योजना को निरस्त करने के लिए AAP नेताओं ने सौंपा ज्ञापन 

बांदा : आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक अवधेश कुमार सिंह की अगुवाई में दर्जनभर से अधिक कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को सम्बोधित एक ज्ञापन सौंपा।आप के जिला संयोजक अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि भारतीय सेना में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती के लिए लायी गयी अग्निपथ योजना से देश की जनता आक्रोश में है। मात्र चार वर्षों के लिए सैनिकों की भर्ती वास्तव में सैन्य भर्ती न होकर एक सिक्योरिटी गार्ड ट्रेनिंग सेंटर होकर रह जायेगी। क्योंकि, 4 साल तक सेना में रहने के बाद युवा या तो किसी प्राइवेट कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करेगा या फिर बेरोजगारी की मार से आत्महत्या करने को मजबूर होगा।

सेना भर्ती की तैयारी के लिए बहुत से सैनिक 4 साल तैयारी करने में लगा देते हैं। ऐसे में ऐसा लगता है जैसे सरकार ने यह कदम जानबूझकर देश के युवाओं के भविष्य को प्राइवेट कंपनियों के हाथों में देने के लिए उठाया है। सरकार जानबूझकर इन निजी कंपनियों को फायदा पहुंचा रही है। इस वजह से सभी देशभक्तों की भावनाओं को चोट पहुंची है। हमारी सेना भारत की शान है जो भारत के हर व्यक्ति के लिए गर्व है। ऐसे में सिर्फ प्राइवेट कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए देश की सेना के साथ खिलवाड़ करना पूरी तरह से देश के खिलाफ काम करना है।सरकार का यह तर्क भारतीय सेना और सैनिकों दोनों के साथ विश्वासघात करता है कि 4 वर्षों के बाद सैनिकों को सेवानिवृत्त करने से पेंशन पे आउट कम देना पड़ेगा। सरकार सेना की प्रभावशालिता और ताकत को सिर्फ इसलिए कमजोर कर रही है ताकि उसे सैनिकों को पेंशन न देनी पड़े। सरकार का यह कुतर्क देश के सभी नौजवानों और देशभक्तों का मजाक बना रहा है।

भारतीय सेना अपने जांबाज सिपाहियों के लिए देश की रं. और मातृभूमि की सुरक्षा करने का एक सशक्त माध्यम है। इसी देशभक्ति और मातृभूमि की रक्षा के लिए सैनिक हर क्षण अपनी जान न्योछावर करने को तैयार रहते हैं लेकिन आपके फैसले ने सैनिकों की इस भावना और जज्बे को रौंदते हुए मातृभूमि की रक्षा के कर्त्तव्य को सिर्फ 4 वर्षों की कॉन्ट्रेक्ट आधारित नौकरी बनाकर रख दिया। यह एक घोर अपमानजनक कदम है। जिस पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए।अतः आपसे निवेदन है कि अग्निपथ योजना जैसे अपमान जनक कदम के कारण देश के युवाओं के भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़ को रोकने का प्रयास करें। भारत की सेना भारत का गर्व है अतः आपसे निवेदन है कि हमारी सेना के गर्व को ख़त्म करने का प्रयास न करें।

2022-06-18 08:23 GMT

शामली: अग्निपथ के खिलाफ राष्ट्रीय लोकदल का प्रदर्शन

केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के लिए लाई गई अग्निपथ योजना पर इन दिनों बवाल मचा हुआ है। जिसके चलते विपक्षी दलों ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। जहां राष्ट्रीय लोक दल के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने सदर विधायक के कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए देश के राष्ट्रपति के नाम एसडीएम सदर को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें अग्निपथ योजना को तत्काल प्रभाव से वापस लेने की मांग की गई है।

बता दें कि, शनिवार को राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के सदर विधायक के कार्यालय पर पार्टी के दर्जनों पदाधिकारी और कार्यकर्ता इकट्ठे हुए। जहां उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के लिए लाई गई अग्नीपथ योजना को युवाओं के साथ भद्दा मजाक बताते हुए जमकर प्रदर्शन किया। जिसके उपरांत पदाधिकारियों ने सदर एसडीएम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपते हुए तत्काल प्रभाव से उक्त योजना को वापस लिए जाने की मांग की।

इस दौरान राष्ट्रीय लोकदल के नेताओं ने बताया कि, देश की सरकार जिस तरह से अग्निपथ योजना लागू करके युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना चाहती है। क्योंकि, 4 साल नौकरी करने के बाद युवा कहां जाएगा यह एक बड़ा सवाल है। उन्होंने कहा कि, बीते कई वर्षों से सेना में कोई भी भर्ती नहीं निकली है जिसके चलते बहुत से युवाओं की दो उम्र भी निकल गई है जिसके जिम्मेदार साफ तौर पर सरकार है। साथ ही, राष्ट्रीय लोकदल के नेताओं ने अग्निपथ योजना को लेकर देश में हो रही हिंसा और बवाल को गलत बताया और कहां की गलत का विरोध करना हमारा अधिकार है लेकिन किसी भी चीज का विरोध शांतिपूर्वक और कानून के दायरे में होना चाहिए।

2022-06-18 08:20 GMT

हजरतगंज में RLD का प्रदर्शन 

लखनऊ: अग्निपथ योजना को लेकर आरएलडी का विरोध प्रदर्शन जारी है। राजधानी लखनऊ में RLD प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। हजरतगंज कार्यालय से आरएलडी कार्यकर्ता निकले थे जिसे पुलिस ने नगर निगम के पास रोक दिया। पुलिस अफसरों को कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन सौंपा।


फोटो- आशुतोष त्रिपाठी 



2022-06-18 08:01 GMT

मिर्जापुर: बस में तोड़फोड़, 8 लोग गिरफ्तार

मिर्जापुर जिले में भी छात्रों का विरोध-प्रदर्शन जारी है। 'अग्निपथ' योजना के विरोध युवाओं ने जमकर तोड़फोड़ की। जानकारी के अनुसार पथरहिया स्थित विकास भवन के पास उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की। छात्रों ने पत्थरों से बस के शीशे तोड़े और प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी और एसपी के साथ भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंची। कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। कानून-व्यवस्था के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

अग्निपथ के विरोध की आंच मिर्जापुर भी पहुंच चुकी है। कुछ छात्रों ने आज यहां विरोध-प्रदर्शन किया। विकास भवन के पास गुजर रहे प्रदेश परिवहन के बस का शीशा पत्थर मारकर तोड़ दिया। हालांकि, पत्थरबाजी की वजह से बस में बैठे यात्रियों को कोई क्षति नहीं हुई। घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी और एसपी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने 8 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है।



2022-06-18 07:51 GMT

बुलंदशहर: हिंसा के बाद एफआईआर दर्ज

बुलंदशहर के थाना अहमदगढ़ में शनिवार को अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन के दौरान रोडवेज बस पर पथराव हुआ। जिसके बाद मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने एफआईआर की कॉपी साझा की है।





2022-06-18 07:48 GMT

मिर्जापुर:उपद्रवियों ने जमकर मचाई तोड़फोड़

सेना भर्ती के 'अग्निपथ स्कीम' के विरोध में उपद्रवियों ने यहां जमकर तोड़फोड़ किया। रोडवेज बस पर उपद्रवियों का गुस्सा फूटा। उपद्रवियों ने रोडवेज बसों पर पत्थर फेंके, जिससे बस के शीशे हुए चकनाचूर हो गए। अलग-अलग झुंड में चल रहे हैं उपद्रवी आतंक मचाते रहे। यह मामला मिर्जापुर के पथरहिया का है।

Tags:    

Similar News