अमर सिंह का अधूरा सपनाः नहीं देख पाए पूर्वांचल राज्य, बनाया था लोक मंच

आजमगढ़ के रहने वाले अमर सिंह पूर्वांचल राज्य के गठन के बड़े हिमायती थे। वर्ष 2010 में अमर सिंह ने नए राज्यों के गठन की मांग को लेकर नेशनल फेडरेशन न्यू स्टेट नाम का संगठन भी बनाया था जिसके वह मुखिया थे ।

Update: 2020-08-01 12:30 GMT

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: एक दशक पूर्व समाजवादी पार्टी से बर्खास्त होने के बाद अमर सिंह ने अपना गैर राजनीतिक संगठन लोकमंच भी बनाया था। इसके अलावा 2009 में जब आजम खां के साथ हुए विवाद के कारण उन्हे समाजवादी पार्टी से बाहर किया गया तो उन्होने इसी मंच के बैनर तले छोटे राज्यों के पक्ष में कई रैलियां की।

पूर्वांचल राज्य के गठन के बड़े हिमायती थे

आजमगढ़ के रहने वाले अमर सिंह पूर्वांचल राज्य के गठन के बड़े हिमायती थे। वर्ष 2010 में अमर सिंह ने नए राज्यों के गठन की मांग को लेकर नेशनल फेडरेशन न्यू स्टेट नाम का संगठन भी बनाया था जिसके वह मुखिया थे । बुंदेलखंड, तेलंगाना, विदर्भ, पूर्वांचल, गोरखालैंड और हरित प्रदेश को अलग राज्य बनाने को लेकर सयुंक्त रूप से आन्दोलन को गति देने के लिए उन्होंने लखनऊ में बडा सम्मेलन किया था।

ये भी देखें: नर के मन में आज भी, भरे भेद के भाव

पूर्वांचल राज्य बनने के बाद विकास की नई धारा बहेगी-अमर सिंह

अमर सिंह ने एक दशक पहले फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला के साथ अलग पूर्वांचल राज्य की मांग रखी और उत्तर से लेकर दक्षिण तक कई दौरे भी किए। इसके लिए उन्होंने सहयोगियों के साथ पदयात्रा कर जनसमर्थन भी जुटाया। अमर सिंह का मानना था कि पूर्वांचल अलग राज्य गठित होने के बाद वहां विकास की नई धारा बहेगी। उनका मानना था कि छतीसगढ़, झारखण्ड और उत्तराखंड जैसे जितने भी छोटे राज्य बनने के बाद विकास होता है। वह चाहते थे कि पूर्वांचल के पिछड़ेपन को पृथक राज्य बनने से ही विकास होगा।

ये भी देखें: मुलायम हुए अकेले: छोड़ गए इन्हें प्यारे साथी अमर सिंह, शोक में डूबा देश

क्षेत्र के हालात पर चिंतित रहते थे अमर सिंह

अमर सिंह कहा करते थे कि पूर्वांचल में उत्तर प्रदेश की लगभग आधी आबादी (लगभग नौ करोड़) रहती है और उसका प्रतिनिधित्व 147 विधायक और 28 सांसद करते हैं लेकिन इस क्षेत्र के हालात आज तक नहीं सुधरे। अमर सिंह ने जब समाजवादी पार्टी छोडी तो जयाप्रदा और भोजपुरी गायक व ऐक्टर मनोज तिवारी ने भी सपा का दामन छोड़ दिया था। मुन्ना भाई के नाम से मशहूर संजय दत्त ने तब अमर सिंह के साथ लोकमंच में आ गए थे।

Tags:    

Similar News