Bihar News: अंबुजा सीमेंट्स बिहार में करेगा 1600 करोड़ रुपए का निवेश

Bihar News: वारिसलीगंज में स्थापित होगी 6 एमटीपीए की क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट। ये सीमेंट उद्योग की किसी भी कंपनी की ओर से राज्य में किया गया अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-03 12:44 GMT

अंबुजा सीमेंट्स बिहार में करेगा 1600 करोड़ रुपए का निवेश: Photo- Newstrack

Bihar News: अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने बिहार में अपने पहले उद्यम की घोषणा की है। ये सीमेंट उद्योग की किसी भी कंपनी की ओर से राज्य में किया गया अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। वारिसलीगंज सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट, 6 एमटीपीए की कुल क्षमता वाली यूनिट है, जिसे लगभग 1600 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा।

प्रोजेक्ट को तीन फेज में लागू किया जाएगा

इस प्रोजेक्ट को तीन फेज में लागू किया जाएगा, जिसमें 2.4 एमटीपीए का पहला चरण 1,100 करोड़ रुपये के निवेश से दिसंबर 2025 तक शुरु करने का लक्ष्य है। भविष्य के विस्तार के लिए भूमि का पर्याप्त व्यवस्था की गयी है, जिसे बहुत कम कैपिटल एक्सपेंडिचर पर निश्चित समय में चालू किया जाएगा। बिहार के नवादा जिले के वारिसलीगंज तहसील के मोसामा गांव में स्थित ये यूनिट सड़क और रेल से जुड़ा हुआ है। यहां से वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन 1 किमी दूर है और एसएच-83 ये साइट, सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है।

यह प्रोजेक्ट बिहार की बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर जरूरतों को पूरा करेगा, जो हाल के केन्द्रीय बजट में बताई गई प्राथमिकताओं के अनुरूप है। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बीआईएडीए) द्वारा आयोजित शिलान्यास समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, “अदाणी समूह का यह निवेश बिहार के विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।”


ये प्रोजेक्ट बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने, राजस्व में प्रति वर्ष लगभग 250 करोड़ रुपये का योगदान देगा साथ ही 250 प्रत्यक्ष और 1000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की भी संभावना है। इस कार्यक्रम में बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा जैसे कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

इस मौके पर अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के डायरेक्टर और एमडी (कृषि, तेल और गैस) प्रणव अदाणी ने कहा, “यह निवेश राज्य सरकार के विकास कार्यक्रमों और हमारी विकास योजनाओं के अनुरूप है। सरकार के बुनियादी ढांचे पर जोर देने के कारण सीमेंट उद्योग में अच्छी मात्रा में उत्पादन हो रहा है और अंबुजा सीमेंट्स देश में सतत बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए अच्छी स्थिति में है। हम इस और भविष्य की परियोजनाओं पर राज्य सरकार, अधिकारियों और स्थानीय समुदायों के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। सभी परमिटों की फास्ट ट्रैकिंग और प्रावधान में राज्य सरकार के समर्थन ने कम समय में इस ऐतिहासिक निवेश को संभव बनाया है।”

इस सीमेंट यूनिट के लिए बीआईएडीए ने 67.90 एकड़ भूमि आवंटित की है, जिसके लिए साइट पर काम करने के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिल गई है। यह यूनिट दिसंबर 2025 तक चालू होने की संभावना है। वारिसलीगंज के अलावा, अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड को मुजफ्फरपुर के मोतीपुर के महबल औद्योगिक क्षेत्र में एक और सीमेंट यूनिट के लिए बीआईएडीए की ओर से 26.60 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इस प्रोजेक्ट के लिए पर्यावरणीय मंजूरी प्रक्रियाधीन है।

Tags:    

Similar News