अमित शाह का कड़ा निर्देश: जवानों को दिया आदेश, कहा कि पंछी भी पर न मार सके

कोरोना वायरस की वजह से बरस रहे आफत के बीच देश के गृहमंत्री अमित शाह ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को कड़े निर्देश दिए हैं। अमित शाह ने कहा कि बिना फेंसिंग वाले बॉर्डर से पंछी भी पर न मार सके।

Update: 2020-04-11 09:18 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से बरस रहे आफत के बीच देश के गृहमंत्री अमित शाह ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को कड़े निर्देश दिए हैं। अमित शाह ने कहा कि बिना फेंसिंग वाले बॉर्डर से पंछी भी पर न मार सके।पाकिस्तान और बांग्लादेश बॉर्डर के लिए गृहमंत्री मंत्री शाह ने आदेश दिए कि चौकसी और अधिक बरती जाए और किसी को भी बॉर्डर से भारत की सीमा में दाखिल ना होने दिया जाए। यह बात आज उन्होंने बीएसएफ अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहीं है।

ये भी पढ़ें... दर्दनाक दृश्य: हाथों में लाश लेकर बदहवास भागती ये मां, रो पड़ेंगे आप

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक

केेंद्र सरकार का मानना है कि बार्डर पार से भी लॉकडाउन के दौरान हरकत हो सकती है। ऐसे में केन्‍द्रीय गृह मंत्री, अमित शाह ने बीएसएफ कमान और सेक्टर मुख्यालय के साथ, भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमाओं पर रखवाली व्यवस्था के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक की।

अमित शाह ने विशेषकर ऐसे क्षेत्रों में सीमा पर चौकसी तेज करने का निर्देश दिया जहां बाड़ नहीं लगी हुई है। इसका उद्देश्य है कि सीमा पार से किसी प्रकार की आवाजाही न हो सके।

गृहमंत्री अमित शाह ने निर्देश दिया कि सीमावर्ती क्षेत्रों के किसानों को कोरोना वायरस के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में इस जानलेवा वायरस को फैलने से रोकने के लिए निवारक उपाय किए जाने चाहिए।

उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्‍थापित कर, बीएसएफ को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोग गलती से भी सीमा पर लगी बाड़ के उस पार न जाएं।

ये भी पढ़ें... महाराष्ट्र: अकोला के एक अस्पताल में कोरोना मरीज ने की आत्महत्या

अच्छे कार्यों की प्रशंसा की

कोरोना वायरस के प्रचंड संक्रमण के बीच गृह मंत्री ने बीएसएफ द्वारा किए गए अच्छे कार्यों की प्रशंसा की। लॉकडाउन के दौरान बीएसएफ बॉर्डर की सुरक्षा के साथ लोगों को जागरूक भी कर रहा है।

साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार गांवों में जहां भी संभव हो स्वच्छता के प्रयास कराए जा रहे हैं। वहीं फेस मास्क और हाथ धोने के लिए साबुन प्रदान किए जा रहे हैं।

ऐसे में दूरदराज के गांवों सहित, प्रवासी मजदूरों, दिहाड़ी मजदूरों और सीमावर्ती क्षेत्रों में फंसे ट्रक ड्राइवरों सहित जरूरतमंदों को राशन,पेयजल और चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही है।

हुई समीक्षा बैठक में गृह राज्‍य मंत्री जी. किशन रेड्डी और नित्‍यानंद राय के अलावा केन्‍द्रीय गृह सचिव, सचिव (सीमा प्रबंधन) और सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें... रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, शुरू हो गया टनल बनाने का काम

Tags:    

Similar News