आनन्द महिंद्रा ने सेना को लिखा पत्र, 'टूर ऑफ ड्यूटी' प्रस्ताव पर कहीं ये बात

महिंद्रा ने लिखा, मुझे इस बात का पूरा यकीन है कि टूर ऑफ ड्यूटी के तौर पर सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद जब वे कार्यस्थल पर आएंगे तो यह काफी फायदेमंद साबित होगा।

Update: 2020-05-16 10:25 GMT
आनन्द महिंद्रा ने सेना को लिखा पत्र, 'टूर ऑफ ड्यूटी' प्रस्ताव पर कहीं ये बात

नई दिल्ली। आनन्द महिन्द्रा जोकि महिंद्रा समूह के प्रबन्ध निदेशक एवं अध्यक्ष हैं। देश के जाने-माने उद्योगपतियों में से एक है उन्होंने युवाओं को सेना में 3 साल तक सेवा देने संबंधित प्रस्ताव का समर्थन किया है। और इतना ही नहीं महिंद्रा ने भारतीय सेना को ईमेल लिखकर कहा है कि यदि ऐसा किया जाता है तो सेना में तीन साल तक 'टूर ऑफ ड्यूटी' करके आने वाले युवाओं को महिन्द्र ग्रुप नौकरी देने पर विचार करेगा।

ये भी पढ़ें...24 घटें में खतरा: आ रहा विनाशकारी तूफान, 8 राज्यों में अलर्ट घोषित

भारतीय सेना 'टूर ऑफ ड्यूटी'

भारतीय सेना को लिखे ईमेल में महिंद्रा ने लिखा, हाल ही में मुझे पता चला है कि भारतीय सेना 'टूर ऑफ ड्यूटी' संबंधी नए प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इसके तहत युवाओं, फिट नागरिकों को स्वैच्छिक आधार पर सेना के साथ बतौर जवान या अफसर के तौर पर जुड़कर ऑपरेशनल एक्सपिरियंस (संचालन अनुभव) लेने का मौका मिलेगा।

आगे महिंद्रा ने लिखा, मुझे इस बात का पूरा यकीन है कि टूर ऑफ ड्यूटी के तौर पर सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद जब वे कार्यस्थल पर आएंगे तो यह काफी फायदेमंद साबित होगा।

भारतीय सेना में चयन और प्रशिक्षण के सख्त मानकों के मद्देनजर सैन्य प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को महिंद्रा समूह नौकरी देने पर विचार करेगा।

ये भी पढ़ें...शोक में Bollywood: फूट-फूट कर रोये अक्षय कुमार, नहीं रहे इनके करीबी एक्टर

3 साल के कार्यकाल के लिए

भारत के नागरिकों में देश सेवा की भावना बढ़ाने और आम लोगों को भारतीय सेना से जोड़ने के लिए टूर ऑफ ड्यूटी का प्रस्ताव लाने पर विचार किया जा रहा है।

भारतीय सेना हेड क्वार्टर द्वारा 'टूर ऑफ ड्यूटी' प्रस्ताव पर चर्चा की जा रही है, जिसके जरिए आम नागरिकों को राष्ट्र की सेवा करने के लिए 3 साल के कार्यकाल की अनुमति दी जाएगी। यह प्रस्ताव देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को अपनी ओर आकर्षित करने के भारतीय सेना के प्रयासों का हिस्सा है।

प्रारंभ में टेस्ट के लिए सेना के प्रस्ताव में बल में तीन साल के कार्यकाल के लिए 100 अधिकारियों और 1,000 पुरुषों को शामिल करने का सुझाव दिया गया है। वर्तमान में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत, जो सबसे छोटा कार्यकाल है, वह 10 साल का है।

ये भी पढ़ें...ऐसा होगा सफर: फिर से पटरी पर सरपट दौड़ेगी मेट्रो, आ गए आदेश

सेना को अरबों रुपये की बचत

ऐसे में यदि यह प्रस्ताव पारित हो जाता है तो ये देश के इतिहास में एक बड़ा क्रांतिकारी कदम होगा। जिसके चलते युवाओं को 3 साल के लिए देश सेवा का मौका दिया जाएगा जिससे सेना को अरबों रुपये की बचत होगी।

हालांकि अभी इस प्रस्ताव पर शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच में बातचीत चल रही है, लेकिन सैन्य प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद के अनुसार, यदि इसे मंजूरी मिलती है तो पहले चरण में टेस्ट प्रोजेक्ट के तौर पर 100 अधिकारियों व 1000 जवानों की भर्ती की जाएगी।

शुरु-शुरु में ट्रायल के आधार पर टूर ऑफ ड्यूटी के तहत 100 अफसरों और एक हजार जवानों को सेना में तीन साल के कार्यकाल के लिए रखने की योजना है।

ये भी पढ़ें...न देखा जाएगा ये: करुण क्रंदन और चीत्कार, पीछे छूट गई घर वालों की पुकार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News