अनुच्छेद 370 हटने से बौखलाए मणिशंकर अय्यर, कहा- अब ये होगा

केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। इस फैसले पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने केंद्र सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले पर नाराजगी जताई।

Update: 2019-08-05 16:52 GMT

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। इस फैसले पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने केंद्र सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले पर नाराजगी जताई।

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि जिन्ना भारत के लिए जो चाहता था, अनुच्छेद 370 हटने से वही होगा। मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान के कायदे आजम मोहम्मद अली जिन्ना के बयान का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 पर अमित शाह बोले, जम्मू-कश्मीर को बनाएंगे सबसे विकसित राज्य

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर ऐतिहासिक फैसला लिया है। गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में दो अहम संकल्प पेश किए।

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाने संबंधी प्रस्ताव पर राज्यसभा में जवाब दिया। राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जवाब देते हुए कहा कि मैं आज सदन के सामने जम्मू कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक संकल्प और बिल लेकर उपस्थित हुआ हूं। मैं सदन के सामने स्पष्ट करना चाहता हूं कि जम्मू कश्मीर में एक लंबे रक्तपात भरे युग का अंत धारा 370 हटने के बाद होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 की विदाई, कश्मीर में बराबरी की जम्हूरियत का नया युग

अब राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर राज्य पुनर्गठन बिल पेश किया और यह बिल आसानी से पास हो गया। इस बिल के पक्ष में 125 वोट पड़े और खिलाफ 61 वोट पड़े। इसके बाद पीएम मोदी ने अमित शाह को बधाई दी। यह बिल जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग करेगा और इस बिल में दोनों को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने के प्रावधान शामिल हैं।

Tags:    

Similar News