अनुच्छेद 370 हटने से कश्मीरी लड़कियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा ये बड़ा फायदा

जम्मू-कश्मीर को लेकर चल रही तमाम कयासों पर सोमवार को विराम लग गया। केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है।

Update: 2019-08-05 16:38 GMT

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर को लेकर चल रही तमाम कयासों पर सोमवार को विराम लग गया। केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है।

अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद कश्मीर की महिलाओं की स्थिति बदलेगी। साथ ही कश्मीर की लड़कियों को इसका कैसे फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 पर अमित शाह बोले, जम्मू-कश्मीर को बनाएंगे सबसे विकसित राज्य

अभी तक जम्मू-कश्मीर में महिलाएं सिर्फ शरीयत कानून के दायरे में आती थीं। शादी से लेकर तलाक तक सभी मामले शरीयत से सुलझाए जाते थे। 370 के हटने से उन्हें भी आम भारतीय महिलाओं की तरह ही कानूनी अधिकार मिलेंगे। भारतीय संविधान के जरिये नहीं सुलझाया जाता था।

जम्मू-कश्मीर की कोई महिला कश्मीर के अलावा देश के किसी दूसरे राज्य में शादी करती है तो उसकी जम्मू-कश्मीर की नागरिकता ही खत्म हो जाती थी, लेकिन अनुच्छेद 370 लागू होने पर ये नियम पूरी तरह हट जाएगा। महिलाएं न सिर्फ पुरुषों की बराबरी में कानूनों का लाभ उठा सकेंगी, बल्कि हमेशा राज्य की नागरिक भी बनी रहेंगी।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 की विदाई, कश्मीर में बराबरी की जम्हूरियत का नया युग

कश्मीरी लड़की किसी पाकिस्तानी नागरिक से शादी कर ले तो उक्त व्यक्‍ति को जम्मू कश्मीर की नागरिकता मिल जाती थी। इस तरह पाकिस्तान के लोगों के लिए कश्मीर का नागरिक होने का रास्ता खुला रहता था, लेकिन 370 लागू होने पर पाकिस्तानी को किसी भी हाल में भारत की नागरिकता नहीं मिल सकती।

Tags:    

Similar News