वित्त मंत्री का ऐलान: राहत को तैयार 22,500 एटीएम, नहीं आएगा 1000 का नया नोट

पीएम मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद में मचे घमासान के बीच गुरुवार को फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कहा कि पूरे देश में 22,500 एटीएम रिकैलीबरेट कर दिए गए हैं। इन 22,500 एटीएम को 500 और 2000 के नए नोटों के हिसाब से अपडेट कर दिया गया है।

Update: 2016-11-17 15:58 GMT

नई दिल्ली: पीएम मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद मचे घमासान के बीच गुरुवार को फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कहा कि पूरे देश में 22,500 एटीएम रिकैलीबरेट कर दिए गए हैं। इन 22,500 एटीएम को 500 और 2,000 के नए नोटों के हिसाब से अपडेट कर दिया गया है। इसके अलावा जेटली ने इस बात का भी भरोसा दिलाया है कि जल्द ही एटीएम से नोट निकालने की सीमा भी बढ़ाई जाएगी। आपको बता दें कि फिलहाल यह सीमा 2000 रुपए है। इसके साथ ही अरुण जेटली ने कहा कि 1000 का नया नोट जारी करने का अभी कोई इरादा नहीं है।

इसलिए 4,500 से 2.000 की गई रकम

फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली अरुण जेटली ने बैंक जाकर नोट बदलने की सीमा को भी 4,500 से घटाकर 2,000 रुपए कर दिया है। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग इसका दुरुपयोग कर रहे हैं, इसलिए ऐसा कदम उठाया गया है।

यह भी पढ़ें ... नोटबंदी के खिलाफ ममता-केजरीवाल RBI के बाहर धरने पर बैठे, सरकार को अल्टीमेटम

हफ्ते भर में सभी एटीएम कर दिए जाएंगे रिकैलीबरेट

अरुण जेटली ने कहा कि एक हफ्ते के अंदर ही देशभर के दो लाख एटीएम से नए नोट भी निकाले जा सकेंगे। बता दें कि देशभर में 2 लाख 20 हजार एटीएम हैं लेकिन ज्यादातर में नए नोट नहीं हैं। इसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार शाम तक इसमें से सिर्फ 10 फीसदी ही अपडेट करने का दावा किया गया है।

नोटबंदी के फैसले को रोल बेक करने का सवाल ही नहीं

अरुण जेटली ने कहा कि केंद सरकार का नोटबंदी के इस फैसले से रोल बैक करने का सवाल ही नहीं उठता है। अगले कुछ दिनों में दुनिया का सबसे बड़ा करेंसी बदलने का अभियान पूरा हो जाएगा। अरुण जेटली ने कहा कि ज्यादातर चीफ मिनिस्टर मोदी सरकर के नोटबंदी के फैसले का स्वागत और समर्थन कर रहे हैं, जिसकी मैं सराहना करता हूं, लेकिन कुछ चीफ मिनिस्टर है जो इसे लेकर डर फैला रहे हैं।

यह भी पढ़ें ...अब चीन में भी दिखा नोटबंदी का असर, भारतीय बैंक जमा नहीं करेंगे पुराने नोट

शादी का दिखाने पर छूट

अरुण जेटली ने कहा कि शादी की जरूरतों के लिए कार्ड दिखाने पर 2,50,000 रुपए तक निकालने की छूट दी गई है। इससे आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे पहले वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किसानों को हफ्ते में 25,000 रुपए निकालने और नोट बदलवाने की सीमा को घटाने का ऐलान किया।

जरूरी हुआ पैन नंबर

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने कहा है कि 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच 2.5 लाख या उससे ज्यादा कैश डिपॉजिट कराने पर परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) बताना जरूरी होगा। वहीं अब एक दिन में 50 हजार रुपए जमा कराने पर पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा। यह नियम उनके लिए हैं, जिनके अकाउंट पैन कार्ड से नहीं जुड़े हैं। सरकार की तरफ से कहा गया है कि 24 दिसंबर की आधी रात तक सभी टोल फ्री होंगे।

यह भी पढ़ें ... शादी का कार्ड दिखाकर निकाल सकते हैं ढाई लाख रुपए, किसानों को भी मिली बड़ी राहत

और क्या बताया वित्त सचिव ने ?

-शक्तिकांत दास ने कहा कि इकोनॉमी का प्रमुख हिस्सा खेती है।

-इस बार बारिश अच्छी हुई है, जिसका सीधा असर एग्रीकल्चर पर पड़ेगा।

-सरकार ने फसल बीमा प्रीमियम की सीमा को 15 दिन बढ़ाने का फैसला लिया है।

-सभी एटीएम को अपडेट करने के लिए टास्क फोर्स एक रोडमैप तैयार करेगा।

-ग्रुप सी तक के गवर्नमेंट इम्प्लॉइज 10 हजार तक की सैलरी एडवान्स में निकाल सकेंगे।

-ये उनकी नवंबर की सैलरी में एडजस्ट हो जाएगा और उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

Tags:    

Similar News