Arvind Kejriwal: सुप्रीम कोर्ट से केजरीवाल को मिली अंतरिम जमानत, 17 को मिल सकती परमानेंट जमानत

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाला केस में अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत मिली है। ईडी वाले मामले में अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दी है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-12 05:19 GMT

Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को 3 जजों वाली बेंच को भेज दिया है। अरविंद केजरीवाल ने ईडी की गिरफ्तारी को चुनौती दी थी। फिलहाल केजरीवाल जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे। वह इन दिनों सीबीआई की कस्टडी में हैं। लेकिन, उन्हें जमानत ईडी केस में मिली है। ऐसे में अभी वह जेल में ही रहेंगे। 

अभी जेल में ही रहेंगे केजरीवाल

सुप्रीम कोर्ट द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दिए जाने पर उनके वकील ऋषिकेश कुमार ने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने आज अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दी है। साथ ही धारा 19 और गिरफ्तारी की आवश्यकता के मुद्दे को एक बड़ी बेंच को भेज दिया गया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल हिरासत में ही रहेंगे क्योंकि CBI मामले में उनकी जमानत अभी भी लंबित है। 

केजरीवाल के वकील ऋषिकेश कुमार ने बताया कि सीबीआई मामले में 17 जुलाई को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई है। इस मामले में फैसला आने के बाद ही पता चल सकेगा कि क्या केजरीवाल बाहर आएंगे या नहीं? बता दें कि दिल्ली शराब घोटाला मामले में अरविंद केजरीवाल ने ईडी की गिरफ्तारी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।  इस पर आज यानि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है। केजरीवाल को अंतरिम जमानत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने 90 दिनों की कैद झेली है और उन्हें पता है कि वह एक निर्वाचित नेता हैं।

अरविंद केजरीवाल की याचिका पर पर फैसले के समय केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी और ईडी के वकील एसजी तुषार मेहता अदालत में मौजूद थे। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने तीन सवाल तय किए। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने मामले को बड़ी बेंच के समक्ष भेज दिया है।  

शराब घोटाला बीजेपी का षड़यंत्र : आतिशी

केजरीवाल को जमानत मिलने पर आम आदमी पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि देश की हर अदालत अरविंद केजरीवाल को जमानत देना चाहती है। देश के उच्चतम न्यायालय ने आज अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी है। चाहे वो राउज एवेन्यू कोर्ट का फैसला हो या फिर आज सुप्रीम कोर्ट का फैसला हो ये साबित कर देता है कि पिछले दो साल से आम आदमी पार्टी के नेताओं और मंत्रियों के खिलाफ चल रही ये फर्जी शराब घोटाले की ये जांच सिर्फ बीजेपी का षड़यंत्र है। 

मंत्री आतिशी ने कहा कि बीजेपी आम आदमी पार्टी की दिल्ली वालों का काम रोकने की साजिश रच रही है और इसी लिए उन्होंने दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री को एक फर्जी केस में बिना किसी सुबूत के जेल में डाल दिया। उन्होंने कहा कि राउज एवेन्यू कोर्ट ने जब अरविंद केजरीवाल को जमानत दी थी तो बहुत साफ कह दिया था कि ईडी के पास अरविंद केजरीवाल के पास कोई सबूत नहीं है। ईडी इस केस में एक पक्ष के रूप में काम कर रही है और कोर्ट की इस टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट ने मुहर लगा दी। 

केजरीवाल को चुनाव प्रचार के लिए मिली थी जमानत

बता दें कि अरविंद केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। उसी दिन उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट से राहत भी मांगी, लेकिन जब कोर्ट से कोई राहत नहीं मिली तो जांच एजेंसी ने दिल्ली सीएम को गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल तिहाड़ जेल में बंद थे। फिर सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए 10 मई को 21 दिनों की अंतरिम जमानत दी। केजरीवाल की जमानत अवधि 2 जून को खत्म हुई और उन्होंने सरेंडर कर दिया था।  

Tags:    

Similar News