Assembly Elections 2021: कोरोना काल में चुनावी टेंशन, इस बार ज्यादा इंतजाम

इस बार कोरोना काल मे पांच-पांच राज्यों में चुनाव कराने का टेंशन और चुनौती है। खास कर जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं उससे बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी तारीखों का एलान करते हुए कहा है कि चुनावों के दौरान कोरोना की गाइडलाइन्स का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

Update: 2021-02-26 13:37 GMT
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सभी राज्यों के चुनावों में शामिल होने वाले अधिकारियों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। चुनाव से पहले वैक्सीन लगा दी जाएगी।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग के सामने इस बार कोरोना काल मे पांच-पांच राज्यों में चुनाव कराने का टेंशन और चुनौती है। खास कर जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं उससे बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी तारीखों का एलान करते हुए कहा है कि चुनावों के दौरान कोरोना की गाइडलाइन्स का पूरी तरह पालन किया जाएगा। इस दौरान कोरोना के योद्धाओं को सलाम भी किया जाएगा। सभी चुनाव कोरोना को ध्यान में रखते हुए ही कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...मतदान कर्मियों को माना जाएगा फ्रंटलाइन वर्कर, मतदान के लिए 1 घंटे अधिक मिलेंगे

ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सभी राज्यों के चुनावों में शामिल होने वाले अधिकारियों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आयोग के अधिकारियों को चुनाव से पहले वैक्सीन लगा दी जाएगी। कोरोना काल की वजह से चुनाव आयोग ने सभी राज्यों में लगभग 30 फीसदी मतदान केंद्र बढ़ा दिए हैं। ज्यादा केंद्र का मतलब है ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती।

फोटो-सोशल मीडिया

चूंकि वैक्सीन की दो डोज़ 28 दिन के अंतराल पर लग जानी है सो चुनाव के पूर्व सभी चुनाव संबंधित अधिकारियों को दोनों डोज़ देना चुनौती भरा काम होगा। अगर एक दो दिन के भीतर पहली डोज़ लग गई तभी दूसरी डोज़ चुनाव पूर्व लग पाएगी।

ये भी पढ़ें...पश्चिम बंगाल में 17 अप्रैल को पांचवें और 22 अप्रैल को छठे चरण का मतदान

वोटिंग का वक्त एक घंटा बढ़ाया

फोटो-सोशल मीडिया

ये काम चुनौतीपूर्ण है। चुनाव आयोग की घोषणा का मतलब है कि कम से कम इन 5 राज्यों में बड़े पैमाने पर वैक्सिनेशन होगा, अगर चुनाव से जुड़े हर छोटे बड़े कर्मचारी का वैक्सिनेशन होना है तो।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने ये भी जानकारी दी है कि इस बार वोटिंग का वक्त एक घंटा बढ़ाया गया है। चुनाव आयुक्त ने बताया कि घर घर कैंपेन के दौरान पांच से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों के लिए नामांकन भरने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी होगी।

सुनील अरोड़ा ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार के अधिकारियों की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि बिहार में कई अधिकारी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे, इसके बावजूद वे चुनाव तैयारियों को देखते रहे।

ये भी पढ़ें...हिमाचल प्रदेश: विधानसभा के बाहर राज्यपाल को रोकने की कोशिश के आरोपी 5 MLA सस्पेंड

रिपोर्ट- नीलमणि लाल

Tags:    

Similar News