Assembly Elections 2024: बदल सकती है हरियाणा चुनाव के मतदान की डेट, इस दिन EC का ऐलान संभव

Assembly Elections 2024: हरियाणा भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने कम मतदान के डर से 1 अक्टूबर की मतदान तिथि को बदलने के लिए कहा था।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-25 07:28 GMT

Haryana Assembly Elections 2024 (सोशल मीडिया) 

Haryana Assembly Elections 2024: हाल ही के दिनों में भारतीय चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 की तारीखों को ऐलान किया था। चुनाव आयोगा जम्मू कश्मीर मे तीन चरणों में तो हरियाणा की सभी 90 सीटों पर एक चरण में मतदान कराने की घोषणा की थी, जिसकी तारीख 1 अक्टूबर, 2024 निर्धारित की गई थी। अब हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव होने की जानकारी सामने आ रही है। सूत्रों की मानें तो भाजपा द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों को बदलने की मांग पर अब मुख्य चुनाव आयोग हरियाणा विधानसभा की वोटिंग की डेट बदल सकता है। शायद आगामी मंलगवार को चुनाव आयोग हरियाणा विधानसभा चुनाव की नई तारीखों को ऐलान भी करे।

जल्द हो सकता नई तारीखों का ऐलान

निर्वाचन आयोग के सूत्रों क मानें तो EC हरियाणा चुनाव के मतदान की डेट 7 या 8 अकटूबर कर सकता है। अभी इसकी मतदान दिन 1 अक्टूबर है। अगर मतदान की तारीख बढ़ेगी तो मतगणना की तारीख भी आगे बढ़ सकती है। अभी 4 अक्टूबर को हरियाणा और जम्मू कश्मीर के एक साथ चुनावी नतीजे आने वाले थे। ऐसे में अगर मतदान की तारीख बढ़ती है तो फैसलों की भी तारीख बढ़ेगी। हो सकता है कि 4 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर चुनाव का भी फैसला न आए और चुनाव आयोग अब हरियाणा के साथ जम्मू कश्मीर क विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी करे। इस संदर्भ में चुनाव आयोग मंगलवार को फैसला ले सकता है।

बीजेपी ने EC को लिखी थी चिट्ठी

हरियाणा भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने कम मतदान के डर से 1 अक्टूबर की मतदान तिथि को बदलने के लिए कहा था। उनका कहना है कि 1 अक्टूबर की मतदान की तारीख से पहले और बाद में कई छुट्टियां हैं, जिस वजह से कम मतदान हो सकता है इसलिए इस तिथि को बदल दिया जाना चाहिए। अपने पत्र में हरियाणा भाजपा अध्यक्ष ने इस बात जिक्र किया है कि 28 तारीख को शनिवार और 29 तारीख को रविवार है, 30 को बीच में सोमवार यानी वर्किंग डे है और 1 अक्टूबर मंगलवार को मतदान होगा, जबकि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी है तो 3 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती का अवकाश है। ऐसे में 6 दिन का लंबा वीकेंड होने के कारण लोग छुट्टियों पर जा सकते हैं। इस पर मुख्य चुनाव अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया, उन्हें भाजपा का पत्र मिला है, जिस पर उपयुक्त फैसला लेने के लिए इसे निर्वाचन आयोग को भेज दिया गया है।

हरियाणा चुनावी कार्यक्रम

बता दें कि चुनाव आयोग ने राज्य के विधानसभा के लिए सभी 90 सीटों में एक ही चरण में 1 अक्टूबर को मतदान कराने की घोषणा की थी। चुनाव नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे। इससे पहले लोकसभा चुनाव में गर्मी की वजह से राज्य के मतदान प्रतिशत में करीब पांच फीसदी की गिरावट आई थी। 25 मई को भीषण गर्मी थी और लोग घरों से मतदान के लिए नहीं निकले। 2019 में करीब 70 फीसदी मतदान हुआ था, जबकि बीते मई को 65 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था।

Tags:    

Similar News