तैयार रहे श्रद्धालु! 30 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट

भगवान बदरीनाथ के कपाट 30 अप्रैल 2018 को खोले जाएंगे। सुबह 4:30 बजे मंदिर को विधि विधान के साथ पूजा पाठ कर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। कपाट खुलने के

Update: 2018-02-14 10:52 GMT

देहरादून: भगवान बद्रीनाथ के कपाट 30 अप्रैल 2018 को खोले जाएंगे। सुबह 4:30 बजे मंदिर को विधि विधान के साथ पूजा पाठ कर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। कपाट खुलने के लिए पवित्र गाडू घड़ा कलश यात्रा टिहरी जिले के नरेंद्र नगर राजदरबार से सात अप्रैल को बद्रीनाथ के लिए रवाना होगी।

बद्रीनाथ के कपाट खुलने की तिथि घोषित करने की यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। जिसके तहत वसंत पंचमी के अवसर पर टिहरी राजदरबार से मंदिर के कपाट खुलने की तिथि घोषित की जाती है। इसी परंपरा के तहत सोमवार को वसंत पंचमी पर टिहरी राजपरिवार के पुरोहित आचार्य कृष्ण प्रसाद उनियाल ने कपाट खुलने की तिथि और समय निर्धारित किया।

इसके लिए उन्होंने महाराजा मनुज्येंद्र शाह की जन्म कुंडली के अनुसार गृह नक्षत्रों की दशा देखते हुए ब्रह्ममुहूर्त में कपाट खोलने का समय निर्धारित किया। वसंत पंचमी और बद्रीनाथ कपाट खुलने के लिए तिथि घोषित करने के लिए होने वाले आयोजन को देखते हुए राजमहल को शानदार तरीके से सजाया गया था।

इस दौरान महाराज ने कहा कि बदरीनाथ धाम करोड़ों हिंदुओं की आस्था का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है। इसे शास्त्रों में मोक्ष धाम भी कहा गया है। इस दौरान टिहरी की महारानी व सांसद मालाराज्य लक्ष्मी शाह, बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष गणेश गोदियाल सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Similar News