PM मोदी से मिलीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, जानिए क्यों खास है यह मीटिंग

Sheikh Hasina Meets PM Modi: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने आज यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मीटिंग के दौरान कई अहम मुद्दों पर बात हुई। पीएम शेख हसीना का 15 दिनों के भीतर भारत का यह दूसरा दौरा है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-22 02:34 GMT

Sheikh Hasina Meets PM Modi: भारत के दो दिवसीय दौरे पर राजधानी दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना आज यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। खास बात यह है कि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का बीते 15 दिनों के अंतराल में यह दूसरी बार भारत का दौरा है। इसके पहले शेख हसीना 9 जून को प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आज मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना के बीच रेल, एनर्जी और कनेक्टिविटी समेत कई अहम विषयों पर बात हुई।

इस मुद्दे पर हुई चर्चा


जानकारी के अनुसार, कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच तीस्ता जल बंटवारे के मास्टर प्लान पर भी चर्चा हुई। पीएम मोदी के अलावा आज प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी। उनके इस दौरे को ढाका-दिल्ली और बीजिंग के बीच संतुलन बनाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें, बीते दिन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने राजधानी दिल्ली में विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की थी।

शेख हसीना का दौरा कितना अहम है?


9 जून को प्रधानमंत्री मोदी और उनकी नई कैबिनेट ने शपथ ली। नई सरकार की गठन के बाद शेख हसीना पहली ऐसी राष्ट्राध्यक्ष हैं, जो सबसे पहले भारत दौरे पर आई हैं। 15 दिनों में यह उनकी दूसरी भारत यात्रा है। इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों देशों की दोस्ती कितनी खास है और राजनीतिक तौर पर अहमियत रखती है। भारत के लिए सामरिक तौर पर बांग्लादेश बेहद खास है। जानकारी के अनुसार, इस दौरे के बाद शेख हसीना चीन जाएंगी। इसके भी कई मायने निकाले जा रहे हैं क्योंकि बांग्लादेश साउथ एशिया में भारत का बड़ा ट्रेड पार्टनर है। दोनों देशों के प्रधानमंत्री की इस बैठक में सीमा पार संपर्क बढ़ाने पर जोर, म्यांमार में सुरक्षा स्थिति पर चर्चा, आर्थिक व व्यापारिक मुद्दे पर बातचीत, कारोबार पर सहमति बनाने की कोशिश और कनेक्टिविटी बढ़ाने जैसे मुद्दे पर बात हो सकती है।

Tags:    

Similar News