ट्रंप से पाकिस्तान को खतरा, भारत को मिलेंगे ये सैन्य हथियार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में हुई केबिनेट बैठक में 24 एमएच-60 हेलीकॉप्टर खरीद डील को...

Update: 2020-02-19 10:50 GMT

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में हुई केबिनेट बैठक में 24 एमएच-60 हेलीकॉप्टर खरीद डील को मंजूरी मिल गई है। एक निजी चैनल से मिली जानकारी के मुताबिक, 24 MH60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर खरीद को मंजूरी मिल गई है।

ये भी पढ़ें- राम मंदिर पर बड़ी खबर: सरकार ने किया ऐलान, इनको मिली ये जिम्मेदारी

आपको बता दें कि अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन के साथ ये डील होनी है। आपको बता दें कि अमेरिका ने पिछले साल भारत को सीहॉक हेलीकॉप्टर बेचने को मंजूरी दी थी। इसके चलते अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रंप के आने पर इस समझौते पर हस्ताक्षर हो जाएंगे। ये हेलीकॉप्टर सी किंग हेलीकॉप्टर की जगह लेगा।

एमएच-60आर को बेहतरीन मैरीटाइम हेलीकॉप्टर माना जाता है

हिंद महासागर में चीन के आक्रामक व्यवहार के मद्देनजर भारत के लिए ये हेलीकॉप्टर आवश्यक हैं। इस रक्षा समझौते के बाद भारत की नौसेना को और अधिक ताकत मिलेगी। भारत को आंतकवाद से निपटने में और अधिक मदद मिलेगी। एमएच-60आर को दुनिया का सबसे बेहतरीन मैरीटाइम हेलीकॉप्टर माना जाता है।

फिलहाल यह अमेरिकी नेवी में एंटी-सबमरीन और एंटी-सरफेस वेपन के रूप में तैनात हैं। रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो यह मौजूदा हेलीकॉप्टरों में सबसे आधुनिक हैं। इसे जंगी जहाज, क्रूज और एयरक्राफ्ट करियर से ऑपरेट किया जा सकता है।

24 हेलीकॉप्टर बेचे जाने का नोटिफिकेशन जारी किया

रोमियो सीहॉक हेलीकॉप्टरों को लॉकहीड-मार्टिन कंपनी ने बनाया है। ये ब्रिटिश सी किंग हेलीकॉप्टरों की जगह लेंगे। मंगलवार को ट्रंप प्रशासन ने भारत को 24 हेलीकॉप्टर बेचे जाने का नोटिफिकेशन जारी किया।

आप को बता दें कि इस रक्षा सौदे से पाकिस्तान को भी आसानी से भारत साध सकेगा और वहां से होने वाली घटनाओं को भारत आसानी से निपटने में सक्षम होगा।

Tags:    

Similar News