भारत-चीन की बड़ी बैठक: 5.30 घंटे तक चली बातचीत, जाने विवाद खत्म होगा या नहीं

 भारत और चीन के बीच शनिवार को लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल के पास कंमाडर लेवल की वार्ता हुई। ऐसे में दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक लगभग 5.30 घंटों तक चली।

Update:2020-06-06 19:36 IST

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच शनिवार को लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल के पास कंमाडर लेवल की वार्ता हुई। ऐसे में दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक लगभग 5.30 घंटों तक चली। इस बैठक में मौजूद रहे भारतीय सेना के अधिकारी अब आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को ब्रीफ करेंगे। वहीं ब्रीफिंग के बाद डायरेक्टरेट जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन्स के अधिकारी विदेश मंत्रालय और मुद्दे से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।

ये भी पढ़ें...नाई की बेटी का कमाल: पूरा देश कर रहा तारीफ, विदेश में भी मचाई धूम

भारत की ओर से बैठक की अगुवाई

लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर हुई ये बैठक कई दिनों से चल रहे तनाव को कम करने के लिए बुलाई गई थी। इस बैठक में भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने भारत की ओर से बैठक की अगुवाई की।

ये बैठक झगड़े वाली जगह से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मोल्डो में हुई। भारत और चीन के बीच मौजूदा विवाद को निपटाने के लिए दोनों देशों के बीच कॉर्प कमांडर लेवल पर यह बैठक बुलाई गई थी।

लद्दाख बॉर्डर पर बीते कई दिनों से चल रही तनातनी चलते के चीन ने भारतीय सीमा पर तैनात सैनिकों के लिए एक नया कमांडर चुन लिया है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वेस्टर्न थियेटर कमांड की आधिकारिक वेबसाइट पर ये घोषणा की गई है।

ये भी पढ़ें...आसमान से बरसी तबाही: एक झटके में बह गई 5 km सड़क, अचानक फटा बादल

हुई बैठक से ठीक पहले लिया फैसला

इन घोषणा में चीन ने लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को नया कमांडर नियुक्त किया है। पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड 3488 किलोमीटर लंबी एलएसी पर कड़ी नजर रखती है। बता दें, चीन ये फैसला शनिवार को हुई बैठक से ठीक पहले लिया था।

वहीं दोनों देशों सेनाओं की दूसरी सबसे बड़ी रैंक वाले अफसरों का सीमा विवाद सुलझाने के लिए इस तरह मिलना एक बहुत बड़ी सामरिक और कूटनीतिक घटना है।

हाल के दिनों में चल रहे विवादों के चलते दोनों देशों के बीच अलग-अलग स्तर पर अब तक कम से कम 10 बार वार्तालाप हो चुकी है। फिलहाल सारी वार्तालाप बेनतीजा ही रही हैं।

ये भी पढ़ें...महामारी का खौफ: यहां दो और पॉजिटिव केस, संक्रमितों की संख्या हुई 55

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News