Bihar: सावन का तीसरा सोमवार कांवड़ियों पर पड़ा भारी, हाई टेंशन तार की चपेट में आया DJ, 8 कांवड़ियों की मौत

Sawan 2024: हादसे की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या पुलिस फोर्स के साथ आला अधिकारी और एसडीएम मौके पर पहुंचे। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। इस दौरान स्थानीय लोगों को प्रशासन के सामने जमकर हंगामा किया

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-05 03:01 GMT

Sawan 2024: (सोशल मीडिया) 

Sawan 2024: बिहार के हाजीपुर में सावन के तीसरे सोमवार देर रात बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में भोले बाबा के आठ भक्तों की मौत गई। हर सावन के सोमवार की तरह इस सोमवार को भी भोले के भक्त अर्थात कांवड़िए जलाभिषेक करने के लिए पास के ही एक शिव मंदिर में जा रहे थे, लेकिन तीसरा सावन का सोमवार को कांवड़िए के लिए शुभ नहीं रहा और करंट की चपेट में आने से ये भक्त काल के गाल में समा गए। कांवड़ियों की मौत की खबर पर राज्य के तमाम राजनीतिक दलों ने अपना शोक प्रकट किया है और श्रद्धांजलि दी है। साथ ही, हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

सुल्तानपुर में देर रात हुआ हादसा

बिहार के वैशाली जिले में हाजीपुर इंडस्ट्रियल थाना इलाके के सुल्तानपुर गांव के दर्जन भर कांवड़िए सावन के तीसरे सोमवार को पास के ही हरिहरनाथ मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए म्यूजिक सिस्टम (डीजे) लेकर नाचते गाते हुए जा रहे थे। कावड़ियों की यात्रा हाजीपुर-जंदाहा रोड पर पहुंची ही थी कि ऊपर से जा रही हाईटेंशन लाइन में डीजे टच हो गया और कंरट ट्रैक्टर ट्रॉली में उतर आया है, जिसमें सवार आधा दर्जन से अधिक लोग झुलस गए और 8 कावड़ियों की मौत हो गई। इस हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस व आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अब की तीसरा सोमवार पड़ा काड़वियों पर भारी

हादसा रविवार देर रात 11.45 बजे का है। सभी आठ मृतक लोग सुल्तानपुर के निवासी हैं। गांव के लड़के हर सावन के सोमवार को पास के ही हरिहरनाथ मंदिर में जलाभिषेक करने जाया करते थे। इसी बार भी वह जलाभिषेक के लिए जा रहे थे, लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था। रविवार की रात को भी लड़के जलाभिषेक के लिए निकले थे। इन लड़कों ने यात्रा के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉली पर डीजे का भी इंतजाम किया था। गांव की सड़क ऊबड़-खाबड़ होने की वजह की वजह से ट्रैक्टर ट्रॉली पर बना डीजे ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया। करंट की वजह से ट्रॉली पर सवार लड़के झुलस गए। कई अफरातफरी के दौरान करंट की चपेट में आ गए। अभी तक इस हादसे में 8 लोगों की मौत हो हुई। कई गंभीर रूप से घायल हैं। ऐसे में मौतों की संख्या बढ़ने का अनुमान लगया गया है।

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

इतने बड़े हादसे की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या पुलिस फोर्स के साथ आला अधिकारी और एसडीएम मौके पर पहुंचे। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। इस दौरान स्थानीय लोगों को प्रशासन के सामने जमकर हंगामा किया और बवाल पर उतर आए। स्थानीय लोगों का आरोप है कि यह हादसा बिजली विभाग की लापरवाही के चलते हुए और आठ लोगों की मौत हो गई है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के पहुचने के बाद भी देर रात तक मृतकों के शव वहीं पड़े रहे।

आंखों देखी हाल, सदर अस्‍पताल में पोस्‍टमार्टम

मौके पर मौजूद शिवम कुमार ने बताया कि सुल्तानपुर गांव से कांवड़िये जल लेने के लिए पहलेजा घाट निकले थे। पहलेजा घाट से जल लेकर सभी को बाबा हरिहरनाथ मंदिर में सोमवार की सुबह जलाभिषेक करना था। इसी दौरान नाइपर गेट के पास बाबा चौहरमल स्थान के निकट डीजे ट्राली पर लगा लाउडस्पीकर बिजली के तार की चपेट में आ गया। ट्राली पर सवार एक दर्जन से अधिक लोग करंट की चपेट में आ गए। घटना में आठ कांवड़ियों की मौत हो गई। इस दौरान अफरातफरी मच गई। कुछ घायल प्राथमिक उपचार के बाद घर लौट गए है, जबकि घायल उमेश दास के पुत्र राजीव कुमार का उपचार सदर अस्पताल चल रह है। सभी शवों को पोस्‍टमार्टम सदर अस्‍पताल में होगा।

Tags:    

Similar News