BJP CEC Meeting: BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, मिशन 2024 और पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों पर होगा मंथन, PM मोदी भी लेंगे हिस्सा

BJP CEC Meeting:दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के खत्म होने के बाद आज पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2023-09-13 11:22 IST

BJP Central Election Committee meeting  (photo: social media )

BJP CEC Meeting: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव और पांच राज्यों में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा अपनी चुनावी रणनीति को धार देने की कोशिश में जुट गई है। राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के खत्म होने के बाद आज पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक में पार्टी की चुनावी तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि पांच राज्यों में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की ओर से चलाए जा रहे अभियान के संबंध में फीडबैक भी लिया जाएगा। इस बैठक में उम्मीदवारों के चयन पर भी फैसला होने की उम्मीद जताई जा रही है। भाजपा की चुनावी रणनीति के लिहाज से महत्वपूर्ण मानी जा रही इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

पांच राज्यों का चुनाव माना जा रहा अहम

देश में इस साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इन चुनावों के मद्देनजर सत्ता पक्ष और विपक्ष अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटा हुआ है। विपक्षी गठबंधन इंडिया की आज महत्वपूर्ण बैठक एनसीपी मुखिया शरद पवार के आवास पर होने वाली है तो भाजपा भी आज अपनी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के दौरान चुनाव रणनीति पर मंथन करेगी।

इस साल के अंत में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 2024 की सियासी जंग से पहले इन चुनावों को सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इन चुनावों के नतीजे का असर 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी पड़ेगा और यही कारण है कि बीजेपी इन चुनावों की तैयारी में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती।

बैठक की अध्यक्षता पीएम मोदी करेंगे

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति कि आज होने वाली बैठक के दौरान विभिन्न राज्यों में पार्टी की ओर से चलाए जा रहे अभियानों के संबंध में फीडबैक लिया जाएगा। इसके साथ ही चुनाव अभियान को धार देने के लिए रणनीति पर भी चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य भी हिस्सा लेंगे।

बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी उम्मीदवारों के चयन पर भी फैसला होने की उम्मीद जताई जा रही है। केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से कुछ राज्यों में प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है।

छत्तीसगढ़ के प्रत्याशियों पर मंथन

इससे पूर्व मंगलवार को गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ में पार्टी के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई। इस बैठक में पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और भाजपा की छत्तीसगढ़ इकाई के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

भाजपा ने पिछले महीने 21 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी थी। इस सूची में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पाटन विधानसभा सीट भी शामिल है जहां से उनके भतीजे विजय बघेल को भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतर गया है।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा के 90 सीटें हैं और ऐसे में अभी भी अधिकांश सीटों पर पार्टी को अपने उम्मीदवार घोषित करने हैं। माना जा रहा है कि आज होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के दौरान कुछ और उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है।

Tags:    

Similar News