Vice President Election 2022: बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक आज, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का हो सकता है एलान

Vice President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जारी सियासी गहमागहमी के बीच सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP0 उपराष्ट्रपति पद के अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा आज कर सकती है।

Update: 2022-07-16 11:19 GMT

बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक: Photo - Social Media

Click the Play button to listen to article

New Delhi: राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2022) को लेकर जारी सियासी गहमागहमी के बीच सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP0 उपराष्ट्रपति पद (Vice President Election 2022) के अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा आज कर सकती है। बीजेपी ने शऩिवार शाम को पार्टी मुख्यालय में संसदीय बोर्ड की बैठक (BJP parliamentary board meeting) बुलाई है, जिसमें इस मुद्दे पर चर्चा होनी है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी शामिल होंगे। इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान और राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष शामिल होंगे।

दरअसल उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है। 19 जुलाई को नामांकन करने की आखिरी तारीख है। आज 16 जुलाई है, ऐसे में महज गिनती के दिन शेष रह गए हैं। इसलिए माना जा रहा है कि आज शाम बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार पर मुहर लगनी तय है।

कई नाम रेस में- कौन होगा बीजेपी का उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

बीजेपी ने अभी तक उपराष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार के बारे में भनक नहीं लगने दी है। राष्ट्रपति चुनाव में माना जा रहा था कि बीजेपी दलित के बाद आदिवासी कार्ड खेल सकती है। लेकिन उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर पार्टी ने अभी तक कोई संकेत नहीं दिए हैं। ऐसे में सियासी फिजाओं में कई नामों पर चर्चा है। मौजूदा उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू के दक्षिण भारत से होने के कारण माना जा रहा है कि इस बार उत्तर भारत से आने वाले शख्स को देश के दूसरे सबसे ऊचे संवैधानिक पद पर बैठाया जाएगा।

बीजेपी का किसी अगड़ी जाति पर हो सकता है दांव

कुछ हलकों में ये भी कहा जा रहा है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी किसी अगड़ी जाति के उम्मीदवार दांव खेल सकती है। इसके अलावा अल्पसंख्यक मोर्चे से दो दिग्गज नेताओं का नाम भी सामने आ रहा है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा देने वाले मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) और केरल के राज्यपाल आऱिफ मोहम्मद खान (Kerala Governor Arif Mohammad Khan) का नाम मीडिया में खूब लिया जा रहा है।

बता दें कि मुख्तार जहां खांटी मुस्लिम भाजपाई हैं, वहीं आरिफ एक मुस्लिम बुद्धिजीवी हैं, जिनकी अधिकांश राय मोदी सरकार के विचारधार से मेल खाती है। ऐसे में बीजेपी इनमें से किसी एक को इस पद पर बैठाकर न केवल देश के अंदर बल्कि बाहर भी एक बड़ा संदेश दे सकती है। क्योंकि विदेशों में लगातार मोदी सरकार की एंटी मुस्लिम छवि गढ़ने की कोशिश हो रही है।

बीजेपी मजबूत विपक्ष पस्त

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी काफी मजबूत स्थिति में है। वह अकेले दम पर अपने उम्मीदवार को विजयी बना सकती है। लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में जिस तरह से विपक्षी एकता खंडित हुआ, इसने बीजेपी की राह और आसान कर दी है। एकता में कमी और बीजेपी के स्ट्रेंथ को देखते हुए लग रहा है कि बड़ी विपक्षी पार्टियां उपराष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी को वॉकओवर दे सकती है। बीजेडी और वायएसआर कांग्रेस के अलावा कई अन्य छोटी विपक्षी पार्टियां उपराष्ट्रपति चुनाव में भी बीजेपी को समर्थन दे सकती है।

उपराष्ट्रपति का चुनाव कब होगा

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है। 19 जुलाई को नामांकन की आखिरी तारीख है। यदि एक से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में रहे तो छह अगस्त को मतदान कराया जाएगा। उसी दिन मतों की गिनती भी होगी और नतीजे भी आएंगे। 

Tags:    

Similar News