Politics: क्या जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है बीजेपी या फिर विक्टिम कार्ड खेल रहा है विपक्ष?

Politics- विपक्षी दलों का आरोप है कि केंद्र सरकार बदले की भावना से बीजेपी विरोधी पार्टियों पर जांच एजेंसियों से कार्रवाई करा रही है, जबकि बीजेपी का कहना है कि भ्रष्टाचार में फंसे विपक्षी दल के नेता खुद को बचाने के लिए विक्टिम कार्ड खेल रहे हैं।

Written By :  Hariom Dwivedi
Update: 2023-03-11 12:19 GMT

केंद्रीय जांच एजेंसियों की कार्रवाई को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष आमने सामने है

Politics- देश की सियासत इन दिनों दो धुरों में बंटी नजर आ रही है। एक तरफ सत्ता पक्ष है और दूसरी तरफ विपक्ष। विपक्षी दलों का आरोप है कि सरकार के इशारे पर केंद्रीय जांच एजेंसियां (ईडी, आईटी, सीबीआई) बीजेपी विरोधी पार्टियों पर कार्रवाई कर रही हैं, जबकि सत्ता पक्ष के नेताओं का कहना है कि जो नेता भ्रष्टाचार में लिप्त हैं और उन्हें अपने फंसने का डर है, वह कभी विक्टिम कार्ड तो कभी इमोशनल कार्ड खेल रहे हैं।

दिल्ली आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी सहित विपक्ष के 9 नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने लोकतंत्र का हवाला देते हुए केंद्रीय एजेंसी की कार्रवाई पर आपत्ति जताई है। पीएम मोदी को पत्र लिखने वालों में चार मौजूदा मुख्यमंत्री हैं और एक उपमुख्यमंत्री हैं।

इन नेताओं ने पीएम को लिखा पत्र

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला, राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है।

भाजपा विपक्ष पर हमलावर

भारतीय जनता पार्टी विपक्ष के आरोपों को सिरे खारिज करती है। पार्टी के बड़े नेताओं का कहना है कि मोदी सरकार में किसी भी घोटालेबाज को बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वह सत्ता पक्ष का हो या फिर विपक्ष का। इसके रिफरेंस में वह कर्नाटक में बीजेपी नेता के बेटे के खिलाफ हुई कार्रवाई सहित अन्य उदाहरण पेश करते हैं। बीजेपी का कहना है कि क्षेत्रीय दलों के नेताओं को लग रहा है कि भ्रष्टाचार के मामलों में वह भी फंस सकते हैं, इसलिए वह हाय-तौबा मचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय एजेंसियों की सक्रियता को लेकर अखिलेश का बीजेपी को नसीहत, बोले – कांग्रेस जैसा होगा हश्र

ईडी-सीबीआई के विपक्ष को किया जा रहा प्रताड़ित: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भाजपा सरकार विपक्ष की मुखर आवाजों से इतनी भयभीत क्यों है? सरकार सारे हथकंडे अपनाकर बस विपक्ष की न झुकने वाली आवाजों को दबाने की राजनीति कर रही है। जो विपक्षी नेता भाजपा के सामने झुकने को तैयार नहीं हैं, उन्हें ईडी-सीबीआई के जरिये प्रताड़ित किया जा रहा है। भाजपा विपक्ष की आवाज दबाना चाहती है। जनता सब देख रही है, इसका हिसाब लेगी।

ईडी मतलब- एग्जामिनेशन इन डेमोक्रेसी: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सीबीआई, ईडी और आईटी सरकार के इशारे पर काम करती हैं और विपक्ष के नेताओं को परेशान कर रही हैं। उन्होंने ईडी का फुल फार्म भी बताया। कहा कि ईडी का अब मतलब एग्जामिनेशन इन डेमोक्रेसी हो गया है और आपको इस परीक्षा से गुजरना ही होगा। सपा प्रमुख ने कहा कि भाजपा, कांग्रेस के रास्ते पर ही चल रही है। अब उसके पास कोई नया काम करने को नहीं बचा है।

भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे हैं विपक्षी दलों के नेता: डिप्टी सीएम बृजेश पाठक

यूपी के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, '9 प्रमुख विपक्षी नेताओं ने बीते 5 मार्च को प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि जांच एजेंसियां विपक्ष के नेताओं को झूठे मामलों में फंसा रही है। मगर, हमारा मानना है कि ये सभी 9 नेता भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे हैं। स्वयं को बचाने के लिए मनगढ़ंत आरोप लगा रहे हैं।' उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव को भ्रष्टाचार भूषण का अवार्ड देना चाहिए। दूसरे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सहित सत्तापक्ष के कई नेताओं ने विपक्ष दलों पर जमकर निशाना साधा।

यह भी पढ़ें: '..तो अखिलेश यादव को मिली होती भ्रष्टाचार भूषण की उपाधि', करप्शन मुद्दे पर ब्रजेश पाठक का करारा वार

Tags:    

Similar News