MCD : स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में बीजेपी का कब्जा, 115 वोटों से जीते सुंदर सिंह

MCD : दिल्ली में एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में बीजेपी ने कब्जा जमा लिया है। बीजेपी के सुंदर सिंह 115 वोटों से जीत गए हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-27 18:31 IST

MCD : दिल्ली नगर निगम (MCD) के स्टैडिंग कमेटी के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है। बीजेपी के सुंदर सिंह को 115 वोट मिले है, जबकि आम आदमी पार्टी की निर्मला कुमारी को एक भी वोट नहीं हासिल हुआ है। बता दें कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने इन चुनावों को बहिष्कार किया था।

दिल्ली नगर निगम (MCD) के स्टैंडिंग कमेटी के अंतिम 18वें एक मात्र सदस्य के लिए हो रहा चुनाव विवादों के बीच सम्पन्न हुआ है। ये चुनाव एमसीडी के एडिशनल कमिश्नर की अध्यक्षता में कराए गए हैं। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के पार्षदों ने चुनाव का बहिष्कार किया था। भारतीय जनता पार्टी ने सुंदर सिंह और आम आदमी पार्टी ने निर्मला कुमारी को चुनाव मैदान में उतारा था। बीजेपी प्रत्याशी सुंदर सिंह को 115 मत मिले हैं, जबकि आम आदमी पार्टी की निर्मला कुमारी को 0 वोट मिला है। चुनाव में जीत के साथ ही बीजेपी का अध्यक्ष होगा।

पूर्व सीएम केजरीवाल ने उठाया सवाल

स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव पर दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल के फैसले पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि हम लोकतंत्र में रहते हैं, सदन बुलाने से पहले 72 घंटे का समय दिया जाता है। हमें उनकी नीयत में खोंट नजर आ रही है, इसमें साजिश की बू आ रही है। चुनाव को लेकर मेयर शैली ओबेरॉय ने एमसीडी के कमिश्नर को पत्र लिखा था, उन्होंने होने वाले आज के चुनाव को असंवैधानिक बताया है। इसे नहीं कराने की अपील भी की थी। केजरीवाल ने आगे कहा कि सदन बुलाने का अधिकार सिर्फ मेयर को है और ये बात एमसीडी के कानून में भी लिखी है। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल और कमिश्नर सदन को नहीं बुला सकते हैं।  

ये है सियासी गणित

बता दें कि दिल्ली नगर निगम (MCD) में कुल 250 पार्षद हैं। इसमें एक पार्षद ने इस्तीफा दे दिया था, जिस वजह से एक सीट खाली हो गई थी और कांग्रेस के नौ पार्षदों ने चुनाव में प्रतिभाग लेने से साफ इनकार कर दिया था। इसके बाद कुल पार्षदों की संख्या 240 हो गई है, इन्हें स्टैंडिंग कमेटी के अंतिम 18वें सदस्य का चुनाव करना था।

आम आदमी पार्टी के 125 और भारतीय जनता पार्टी के 115 पार्षद हैं, चुनाव में जीत के लिए 121 पार्षदों के समर्थन की जरूरत थी। चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के तीन पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके अलावा ये भी खबर थी कि चुनाव के दौरान 'आप' के कई पार्षद बीजेपी के पक्ष में क्रास मतदान कर सकते हैं। इन्हीं आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए एमसीडी मेयर शैली ओबेरॉय ने पांच अक्टूबर तक के लिए मतदान टाल दिया था, लेकिन गुरुवार को देररात उपराज्यपाल ने एमसीडी कमिश्नर को स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव कराने का आदेश दे दिया।

Tags:    

Similar News