BPCL का निजीकरण: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उठाया ऐसा कदम, जानकर चौंक गये लोग

बीपीसीएल की रणनीतिक बिक्री का जिम्मा संभाल रहे निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुषार कांत पांडे ने सोमवार को ट्वीट किया। जिसमें उनकी तरफ से बताया गया कि बीपीसीएल के लिए कई कंपनियों ने रूचि दिखाई है।

Update: 2020-11-17 08:29 GMT
सूत्रों की मानें तो ये एक महंगा सौदा साबित हो सकता है। इस वजह से कई नामी-गिरामी कम्पनियों ने इस बिड में हिस्सा नहीं लिया।

नई दिल्ली: इस वक्त की सबसे बड़ी खबर रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ी हुई आ रही है। देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज सरकारी तेल कंपनी भारत पेट्रालियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की बिक्री के लिए लगी प्रारंभिक बोली में शामिल नहीं हुई है।

इस कदम से रिलायंस ने सबको चौंका दिया है, क्योंकि उसे इसकी खरीद के लिए तगड़ा दावेदार माना जा रहा था। अब रिलायंस के इस कदम की हर तरफ चर्चा हो रही है।

लोग अपने-अपने हिसाब से इसके मायने निकालने में लगे हैं। फिलहाल अभी तक रिलायंस की तरफ से इस पूरे मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

BPCL का निजीकरण: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उठाया ऐसा कदम, जानकर चौंक गये लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…कोरोना ने उड़ाई सरकार की नींद: दिल्ली पहुंचेगी डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम

बीत गई लास्ट डेट

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीपीसीएल के लिए बोली लगाने के लिए सोमवार 16 नवंबर को अंतिम तिथि थी और सरकार ने इस बार आगे नहीं बढ़ाया है। बोली लगाने के लिए लास्ट डेट अब बीत चुकी है। बीपीसीएल की बोली में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हिस्सा नहीं लिया है।

यदि बीपीसीएल को रिलायंस इंडस्ट्रीज खरीदती तो उसकी बाजार हिस्सेदारी में 22 फीसदी का इजाफा होता और वह देश की नंबर एक तेल कंपनी बन जाती। लेकिन उसने न जाने क्यों रुचि ही नहीं दिखाई, जबकि उसे तगड़ा दावेदार माना जा रहा था।

ये भी पढ़ें…बारिश और बर्फबारी का कहर: इन राज्यों में जमकर बरसे बादल, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

दुनिया भर की ये दिग्गज कम्पनियां नहीं हुई शामिल

इसके अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं। बता दें कि केंद्र सरकार भारत में दूसरी सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी और विपणन कंपनी बीपीसीएल में अपनी पूरी 52.98 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार को सोमवार को बीपीसीएल की खरीद के लिए कई बिड हासिल हुए हैं, पर इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज का नाम नहीं है।

यही नहीं सऊदी अरामको, बीपी और टोटल जैसी दुनिया की दिग्गज तेल कंपनियां भी इसमें शामिल नहीं हुई हैं। ऐसे में अब हर तरफ इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

BPCL का निजीकरण: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने उठाया ऐसा कदम, जानकर चौंक गये लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव ने कही ये बात

इस मामले में बीपीसीएल की रणनीतिक बिक्री का जिम्मा संभाल रहे निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुषार कांत पांडे ने सोमवार को ट्वीट किया। जिसमें उनकी तरफ से बताया गया कि बीपीसीएल के लिए कई कंपनियों ने रूचि दिखाई है। इन सबकी जांच के बाद बिक्री की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। हालांकि किसी ने यह नहीं बताया कि कुल कितने बिड हासिल हुए हैं। कुछ वरिष्ठ आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इसके बारे में 3-4 बिड हासिल हुए हैं।

महंगा सौदा!

सूत्रों की मानें तो ये एक महंगा सौदा साबित हो सकता है। इस वजह से कई नामी-गिरामी कम्पनियों ने इस बिड में हिस्सा नहीं लिया। सूत्रों ने कहा कि बीपीसीएल सालाना लगभग 8,000 करोड़ रुपये का लाभ कमाती है और इस गति से निवेशक को बोली की 70,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि वसूलने में 8-9 साल लग जाएंगे।

ये भी पढ़ें…BJP विधायक पर ताबड़तोड़ फायरिंग, बाल-बाल बची जान, गांड़ी का हुआ ये हाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News