सीमा सुरक्षा में चूक, दो अधिकारियों पर गिरी गाज, हटाए गए BSF चीफ नितिन अग्रवाल

BSF Chief Removed: सीमा सुरक्षा में चूक और लगातार आतंकी हमलों के बाद गृह मंत्रालय ने बीएसएफ के चीफ नीतिन अग्रवाल सहित स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया को पद से हटा दिया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-03 02:48 GMT

नितिन अग्रवाल और वाईबी खुरानिया (Pic: Social Media)

BSF Chief Removed: पिछले कुछ महीनों में हुई सीमा सुरक्षा में चूक और तमाम आतंकी हमलों के बाद गृह मंत्रालय ने बीएसएफ पर कार्रवाई की है। मंत्रालय ने बीएसएफ के दो बड़े अधिकारियों को पद से हटा दिया है। बीएसएफ के डारेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल और स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया को पद से हटा दिया है। मंत्रालय ने Premature Repatriation या समय से पहले वापसी का हवाला देकर इन्हें पद से हटा दिया है। वाईबी खुरानिया को ओडिशा कैडर और नितिन अग्रवाल को उनके मूल कैडर केरल भेज दिया गया है। इस कार्रवाई के पीछे आतंकी घटनाओं को रोकने में नाकामी बड़ी वजह माना जा रहा है।

आतंकी घटनाएं कार्रवाई की बड़ी वजह

पिछले कुछ महीनों से देश की सीमा पर आतंकी हमलों में इजाफा हुआ है। जम्मू कश्मीर में शांति के बाद एक बार फिर आतंकी घटनाएं बढ़ने लगी थीं। इन हमलों में कई जवानों को शहादत देनी पड़ी। साथ ही देश की सुरक्षा में भी सेंध लगी। जम्मू कश्मीर के साथ ही पंजाब में भी स्थिति नियंत्रित न कर पाना इस कार्रवाई की बड़ी वजह मानी जा रही है। पंजाब में भी आतंकी घटनाएं थम नहीं रही हैं। पिछले कई सालों में सेना पर सरकार की यह बड़ी कार्रवाई है। कई सालों में पहली बार सरकार ने सेना का नेतृत्व करने वाले दो बड़े अफसरों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया है। जानकारी के अनुसार जल्द ही नए अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। 


 समय से पहले हटाया गया

डीजी के पद से हटाए गए नितिन अग्रवाल 1989 बैच के केरल कैडर और स्पेशल डीजी स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया 1990 बैच के ओडिशा बैच के अधिकारी हैं। दोनों अधिकारियों को वापस इनके कैडर में भेज दिया गया है। गृह मंत्रालय की (एसीसी) नियुक्त समिति ने अपने कई आदेशों में Premature Repatriation या समय से पहले वापसी का हवाला देकर इन्हें पद से हटा दिया है। 

Tags:    

Similar News