अलविदा रतन टाटा: कौन होगा उत्तराधिकारी

Ratan Tata Successor: समृद्ध अनुभव और टाटा समूह के साथ मजबूत पारिवारिक संबंधों के साथ, नोएल को विरासत को आगे बढ़ाने के लिए एक संभावित प्रमुख व्यक्ति के रूप में देखा जाता है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-10 08:38 IST

Ratan Tata  (photo: social media )

Ratan Tata Successor: रतन टाटा के निधन के बाद अब महत्वपूर्ण सवाल उनके उत्तराधिकार का हो गया है। रतन टाटा की कोई संतान नहीं थी, जिससे यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि 3,800 मिलियन डॉलर के टाटा साम्राज्य का नेतृत्व कौन कर सकता है। टाटा परिवार के कई सदस्य व्यवसाय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उत्तराधिकार की योजना पर काम भी चल रहा है।

नोएल टाटा

संभावित उत्तराधिकारियों में रतन टाटा के विस्तारित परिवार के सदस्य शामिल हैं, खास तौर पर उनके सौतेले भाई नोएल टाटा। रतन टाटा के माता-पिता, नवल टाटा और सूनी टाटा का 1940 के दशक में तलाक हो गया था, जिसके बाद नवल ने 1955 में स्विस नागरिक सिमोन टाटा से शादी कर ली। इस विवाह से नोएल टाटा का जन्म हुआ, जो अब रतन के व्यापक व्यापारिक साम्राज्य के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में खड़े हैं। अपने समृद्ध अनुभव और टाटा समूह के साथ मजबूत पारिवारिक संबंधों के साथ, नोएल को विरासत को आगे बढ़ाने के लिए एक संभावित प्रमुख व्यक्ति के रूप में देखा जाता है।


माया, नेविल, लीह टाटा

नोएल टाटा के तीन बच्चे, माया, नेविल और लीह, संभावित उत्तराधिकारी माने जा रहे हैं। लीह टाटा वर्तमान में इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) में उपाध्यक्ष हैं, माया टाटा कैपिटल में शामिल हो गई हैं, और नेविल ने ट्रेंट में अपना करियर शुरू किया है।

संगठन में आगे बढ़ने के साथ, वे सभी टाटा उत्तराधिकारियों की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं, और इस महान परिवार की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

माया टाटा ने टाटा समूह की डिजिटल पहलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें न्यू टाटा का लॉन्च भी शामिल है। महज 34 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने टाटा ग्रुप में महत्वपूर्ण प्रगति कर ली है और संगठन के भविष्य को आकार देने में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। नेविल टाटा समूह के खुदरा प्रभाग के प्रमुख हैं, जो स्टार बाज़ार श्रृंखला चलाते हैं।



Tags:    

Similar News