कैट 2017 के लिए अभी से करें तैयारी, कम समय में ज्यादा पढ़ने की बनाए रणनीति

Update: 2017-10-13 12:42 GMT

 

देश के टॉप मैनेजमेंट कॉलेज में दाखिले के लिए होने वाले कैट - 2017 की तैयारी इस समय से शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि इस परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। परीक्षा आगामी 26 नवंबर, 2017 को आयोजित होनी है । कम समय में ज्यादा से ज्यादा पढऩे के लिए सही रणनीति की जरूरत होती है। जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में जो आपकी क्वांटिटेटिव, लॉजिकल और एप्टीट्यूट नॉलेज को बढ़ाएगी।

सिलेबस समझने के बाद ही आगे बढ़ें

पढऩे बैठें तो सिलेबस अपने साथ जरूर रखें। कैट का सिलेबस तीन भागों में विभाजित है- क्वांटिटेटिव एबिलिटी, डाटा इंटरपे्रटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन। तीनों भागों पर समय देना ज्यादा जरूरी है। समय प्रबंधन के अनुसार तीनों भागों के मुख्य बिंदुओं को पढ़ें। इसमें बेसिक तैयारी के लिए जरूरी है कि आप अपनी इंग्लिश ग्रामर को अच्छे से पढ़ें और खुद के नोट्स बनायें। खुद के नोट्स के कई फायदे होते हैं। परीक्षा से कुछ समय पहले भी अपने नोट्स को देखा जा सकता है। रिविजन करें में टाइम कम लगता है।

ये भी पढ़ें : शानदार है शेफ का कॅरियर, पैसा व प्रसिद्धि के साथ सब कुछ

4-5 घंटे रोज पढ़ें

यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की होती है। इसमें लाखों छात्र शामिल होते हैं, इसलिए इसे हल्के में न लें। इसमें अब सिर्फ चंद दिन का समय है इसलिए बेहतर तरीका है रेग्यूलर स्टडी करें। रोजाना कम से कम 4-5 घंटे तैयारी के लिए जरूर निकालें। जरूरी है कि सभी विषय और परीक्षा के पैटर्न को समझ लेने के बाद जिस सब्जेक्ट में आप कमजोर हैं उस पर खास ध्यान दें। इसके अलावा रोजाना एक सेक्शनल पेपर को जरूर सॉल्व करें। रोजाना अखबार और एडिटोरियल पढ़ें, यह आपको कॉम्प्रिहेंसिव सेक्शन में काफी मदद करेगा।

Tags:    

Similar News