Land For Job Scam: लालू यादव, राबड़ी और तेजस्वी के खिलाफ CBI ने दायर की चार्जशीट, नौकरी के बदले जमीन मामले में बड़ा एक्शन

Land For Job Scam: सीबीआई ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में 'लैंड फॉर जॉब' कथित घोटाला मामले में आरोप पत्र दाखिल किया है। आरोप पत्र में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और कंपनियों समेत कई अन्य लोगों के नाम आरोपी के तौर पर शामिल हैं।

Update: 2023-07-03 13:02 GMT
लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी (Social Media)

Land For Job Scam: केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले मामले में सोमवार (03 जुलाई) को बड़ी कार्रवाई की। सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनके बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी और पत्नी राबड़ी देवी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) में 'लैंड फॉर जॉब' कथित घोटाला मामले में आरोप पत्र दाखिल किया है। आरोप पत्र में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और कंपनियों समेत कई अन्य लोगों के नाम आरोपी के तौर पर शामिल हैं।

12 जुलाई को सुनवाई के लिए पहले से सूचीबद्ध
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav), लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) और राबड़ी देवी (Rabri Devi) के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। सीबीआई ने ये कार्रवाई 'नौकरी के बदले जमीन' घोटाले में की है। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सीबीआई की ओर चार्जशीट दायर की गई है। हालांकि, CBI की ओर से दायर किए गए इस आरोप पत्र पर सुनवाई की अभी कोई तारीख नहीं दी गई है। लेकिन, ये मामला पहले से ही 12 जुलाई को सुनवाई के लिए अदालत में सूचीबद्ध (Listed) है।

जानें क्या है 'नौकरी के बदले जमीन' मामला?

बिहार (Bihar) में 'नौकरी के बदले जमीन' घोटाला मामला 14 साल पुराना है। उस वक़्त समीकरण कुछ ऐसे बने थे कि, केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की सरकार थी और लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे। इस मामले में 18 मई 2022 को केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने मुक़दमा दर्ज किया। CBI के अनुसार, लोगों को पहले रेलवे में ग्रुप डी के पदों (Group D Posts in Railway) पर सब्सटीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया। नौकरी के बदले जब जमीन का सौदा हो गया तो इन्हें नियमित कर दिया गया।

नौकरी के बदले ऐसे किया 'खेल'

सीबीआई ने जांच में पाया कि रेलवे में सब्सटीट्यूट की भर्ती का कोई विज्ञापन या पब्लिक नोटिस भी जारी नहीं किया गया था। जांच में ये सामने आया कि, जिन परिवारों ने लालू परिवार को अपनी जमीन दी थी, उनके सदस्यों को मुंबई (Mumbai), जबलपुर (Jabalpur), कोलकाता (Kolkata), जयपुर (Jaipur) और हाजीपुर (Hajipur) में नियुक्त किया गया था।

Tags:    

Similar News