UGC-NET Exam : सीबीआई ने परीक्षा रद्द मामले में की बड़ी कार्रवाई, अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

UGC-NET Exam : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से 18 जून को आयोजित यूजीसी-नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। यह कार्यवाही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से तब की गई थी, जब उसे पेपर लीक के संकेत मिले थे।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-06-20 16:39 GMT

UGC-NET Exam : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से 18 जून को आयोजित यूजीसी-नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। यह कार्यवाही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से तब की गई थी, जब उसे पेपर लीक के संकेत मिले थे। यूजीसी-नेट परीक्षा मामले में गड़बड़ी को लेकर केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई ने गुरुवार को देरशाम अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। सीबीआई ने इस मामले में आईपीसी की धारा 420 और 120  बी के तहत मामला दर्ज किया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी नेट की परीक्षा को रद्द करने का फैसला नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट (NCTAU) की ओर से मिले इनपुट के बाद किया था। ये इनपुट संकेत दे रहे थे कि 18 जून को आयोजित यूजीसी नेट की परीक्षा में गड़बड़ी हुई है। NCTAU, इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डीनेशन सेंटर की यूनिट है, जो केंद्रीय गृहमंत्रालय के अधीन काम करती है। NCTAU ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को परीक्षा के संबंध में इनपुट दिए थे। 

जांच में पाई गईं थीं विसंगतियां

यूजीसी-नेट परीक्षा में विसंगतियों को लेकर शिकायतें मिलने के बाद NCTAU ने जांच शुरू कर दी थी। जांच में सामने आया था कि शिक्षण संस्थाओं के ऑनलाइन चैट फोरम पर यूजीसी नेट के क्वेश्चन पेपर और सॉल्व्ड पेपर के बारे में बातचीत चल रही है। जांच में सामने आए चौंकाने वाले सच के बाद शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा को रद कर दिया था और सीबीआई को जांच सौंप दी गई थी। सीबीआई ने इस मामले में एक्शन लेते हुए अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।


 एनटीए पर उठ रहे थे सवाल

बता दें कि NEET UG परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद से ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA को लेकर सवाल उठ रहे थे। अब इस बीच 19 जून को यूजीसी-नेट की परीक्षा में भी गड़बड़ी पाये जाने के बाद रद कर दिया गया है। NEET और UGC- NET दोनों ही परीक्षाएं NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही कराती है।

इसे लेकर देशभर में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। अब इस मामले में राजनीतिक रंग ले लिया है। कांग्रेस सहित विपक्षी दल केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर हैं। राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए इस मामले को संसद में उठाने की बात कर रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा था, वह रूस और यूक्रेन युद्ध को रोक सकते हैं, तो पेपर लीक को क्यों नहीं राेक सकते हैं या रोकना नहीं चाहते हैं। 

Tags:    

Similar News