UGC-NET June 2024: पेपर लीक मामले में नया खुलासा, CBI करेगी जांच, साइबर क्राइम ब्रांच से मिले इनपुट

UGC-NET June 2024: यूजीसी नेट पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। 18 को हुई परीक्षा को कल यानी 19 जून को रद्द करने का फैसला लिया गया है।

Written By :  Sidheshwar Nath Pandey
Update: 2024-06-20 03:34 GMT

UGC-NET June 2024 (Pic: Social Media)

UGC-NET June 2024: 18 जून को हुए यूजीस नेट परीक्षा को दूसरे ही दिन यानी 19 जून को रद्द करने का फैसला लिया है। एनटीए द्वारा कराई जाने वाली इस परीक्षा में शुचिता से समझौता होने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने इसे रद्द कर दिया है। साथ ही इसे नए सिरे से कराने का एलान भी कर दिया गया है। मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। साथ ही गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले भारतीय साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से इस परीक्षा को लेकर कुछ एहम जानकारियां मिली हैं। जिसके बाद इस परीक्षा को दोबारा कराने का फैसला लिया गया है।

ऑनलाइन नहीं हुई परीक्षा

साल में दो बार होने वाली नेट की परीक्षा हर बार ऑनलाइन मोड में कराई जाती थी। मगर इस बार इस नियम में बदलाव किया गया। जून 2024 में हुए नेट परीक्षा को पेन एंड पेपर मोड में रखा गया। इसके पीछे वजह देते हुए शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट परीक्षा में हुई अनियमितता को देखते हुए नेट की परीक्षा के मोड को बदला गया है। इसके बाद भी हुए परीक्षा में अनियमितता होने से एनटीए और शिक्षा मंत्रालय पर बड़े सवाल उठ रहे हैं। बता दें कि नीट के मामले की कोर्ट में सुनवाई चल रही है। 

साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर से मिले इनपुट

नेशनल सायबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट की ओर से मिले इनपुट और एहम जानकारियों के बाद यूजीसी नेट की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया।  कुछ अहम जानकारी मिली थी। यह यूनिट  (I4C) की है जो कि गृह मंत्रालय के तहत आने इंडियन सायबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर ने इस मामले में शुचिता से समझौता होने की बात कही है। जिसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए इस परीक्षा को दोबारा कराने का फैसला लिया है।

सीबीआई को सौंपी गई जांच

मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने फैसला लिया है कि यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा रद्द की जाए। परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी जिसकी जानकारी अलग से साझा की जाएगी। इसके साथ ही गड़बड़ी की निष्पक्ष जांच के लिए मामले को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा जा रहा है।

कटघरे में एनटीए

एनटीए यानी नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी। देश के तमाम प्रतिष्ठित परीक्षाओं को कराने का जिम्मा एनटीए के कंधों पर है। नीट हो या नेट सभी परीक्षाओं को कराने का जिम्मा एनटीए का है। मगर अभी नीट का मामला कोर्ट में पूरी तरह निस्तारण भी नहीं हुआ कि नेट के पेपर में गड़बड़ी की खबरें सामने आ गईं। ऐसे में देश के प्रतिष्ठित परीक्षाओं को बिना शुचिता भंग किए कराना बड़ी चुनौती नजर आ रही है। इन सभी पेपर लीक के बाद एनटीए पर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं।

Tags:    

Similar News