चीन की हर चाल होगी फेल: लद्दाख दौरे पर बिपिन रावत, सुरक्षा व्यवस्था का लेंगे जायजा

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में करीब 50000 सैनिकों की तैनात कर रखा है। अधिकारियों के मुताबिक, चीन ने भी इतने ही सैनिकों की तैनाती की हुई है। दोनों देशों के बीच सौन्य और राजनयिक स्तर पर कई दौर की बातचीत हुई है, लेकिन अब तक कोई ठोस समाधान नहीं निकल पाया है।

Update: 2021-01-11 16:35 GMT

लखनऊ: लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। अब इस बीच सीडीएस जनरल बिपिन रावत लद्दाख दौरे पर पहुंचे हैं। यहां वह सेना की समग्र तैयारी की समीक्षा करेंगे। यहां बीते आठ महीने से भारत और चीन के हजारों सैनिक ऊंचे पहाड़ों पर तैनात हैं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, जनरल रावत को लेह स्थित 14 वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन और सेना के दूसरे वरिष्ठ अधिकारी पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा की स्थिति के बारे में बताएंगे।

सीडीएस बिपिन रावत ने लद्दाख के इस दौरे के पहले अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास दिंबाग घाटी, लोहित सेक्टर और सुबंसिरी घाटी में अलग-अलग चौकियों और महत्वपूर्ण ठिकानों का दौरा किया था।

ये भी पढ़ें...गैंगरेप से कांपा महाराष्ट्र: हैवानियत की शिकार हुई नासिक की बेटी, दर्दनाक कांड

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सीडीएस पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे। जनरल रावत के मंगलवार को लद्दाख से कश्मीर की यात्रा करने की संभावना है। थल सेना और वायु सेना पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध के मद्देनजर चीन के साथ लगी करीब 3500 किलोमीटर की एलएसी के पास किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार अवस्था में तैनात है।

ये भी पढ़ें...LOC पर बड़ा हमला: पाकिस्तानी सेना कर रही फायरिंग, चौकियों को बनाया निशाना

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में करीब 50000 सैनिकों की तैनात कर रखा है। अधिकारियों के मुताबिक, चीन ने भी इतने ही सैनिकों की तैनाती की हुई है। दोनों देशों के बीच सौन्य और राजनयिक स्तर पर कई दौर की बातचीत हुई है, लेकिन अब तक कोई ठोस समाधान नहीं निकल पाया है।

ये भी पढ़ें...जैश के मददगारों का खुलासा: कश्मीर से हुए गिरफ्तार, छुपा रखा था मौत का सामान

तनाव के बीच चीन ने लद्दाख से हटाए 10 हजार सैनिक

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच आज चीनी सेना ने बड़ा कदम उठाया। दरअसल, लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल (LAC) से चीन के 10 हजार सैनिकों को हटा दिया गया। दोनों देशों के सैनिकों के बीच पिछले साल हुई झड़प के बाद से एलएसी पर तनाव बढ़ा हुआ था, वहीं दोनों देशों ने अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी थी। बता दें कि चीन सेना का ये फैसला लद्दाख में बेहद कम तापमान होने के बाद अत्यधिक ठंड और कठिन हालात की वजह से लिया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News