नोटबंदी का असर: FCI के जरिए दिल्ली में 14 हजार मिट्रिक टन गेहूं उतारेगी सरकार

नोटबंदी का सीधा असर देशभर में आवश्यक वस्तओं के दामों में भारी बढ़ोतरी के तौर पर देखने को मिल रहा है। दिल्ली के बाजार में मंडियों से गेहूं के दामों में कम से कम 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की शिकायतें मिली हैं। ऐसे में सरकार ने भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के जरिए दिल्ली के बाजार में 14 हजार मिट्रिक टन गेहूं खुले बाजार में उतारने का भी ऐलान किया है।

Update: 2016-11-21 20:47 GMT

नई दिल्ली: नोटबंदी का सीधा असर देशभर में आवश्यक वस्तओं के दामों में भारी बढ़ोतरी के तौर पर देखने को मिल रहा है। दिल्ली के बाजार में मंडियों से गेहूं के दामों में कम से कम 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की शिकायतें मिली हैं। ऐसे में सरकार ने भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के जरिए दिल्ली के बाजार में 14 हजार मिट्रिक टन गेहूं खुले बाजार में उतारने का भी ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें ... नोटबंदी: किसानों को बड़ी राहत, बीज के लिए दे सकेंगे 500 रुपए के पुराने नोट

गेंहूं के दामों में बढ़ोतरी से से आटे के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है। खुदरा और फुटकर व्यापारी कई बाजारों में छोटी-छोटी चीजों के मनमाने तरीके से दाम बढ़ा रहे हैं। दूसरी ओर दालों के दामों में और गिरावट होने की बाबत भी खाद्य मंत्रालय निगाह रखे हुए है।

यह भी पढ़ें ... नोटबंदी पर भारत बंद जैसे कई कड़े कदमों पर विचार कर रहा है विपक्ष

खाद्य मंत्रालय के सूत्रों ने स्वीकार किया कि नोटबंदी से मांग और पूर्ति की प्रक्रिया में बाधाएं पैदा हुई हैं। हालांकि मंत्रालय के एक अधिकारी ने दावा किया कि आयातित गेहूं जल्दी ही बाजार में आ जाएगा। इससे बाजार में गेहूं की कीमतें और आटे के दामों में बढ़ोतरी पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें ... नोटबंदी: केंद्र सरकार की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

हालांकि सरकार के दावों के बावजूद कई क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं के दामों मसलन फल, सब्जियों की आपूर्ति भी बाधित हुई है क्योंकि मंडी में नकदी की कमी से माल की आपूर्ति और बिक्री पर असर पड़ा है।

Tags:    

Similar News