CG Election 2023: पीएम मोदी आज फिर पहुंचे छत्तीसगढ़. राजनांदगांव के डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी मंदिर में की पूजा-अर्चना

CG Election 2023:

Update:2023-11-05 12:43 IST

CG Election 2023 PM Modi on Chhattisgarh Visit (Photo: Social Media)

CG Election 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एकबार फिर चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री सबसे पहले राजनांदगांव के डोंगरगढ़ स्थित जैन तीर्थ स्थल चंद्रगिरी पहुंचे और जैन संत विद्यासागर महराज के दर्शन किए। इसके बाद डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की। इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमण सिंह भी मौजूद थे। पीएम मोदी कल यानी शनिवार को दुर्ग आए थे, जहां उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में रैली को संबोधित किया था।

जैन वोटरों को साधने की कवायद

पीएम नरेंद्र मोदी के डोंगरगढ़ के दौरे को चुनावी दृष्टिकोण से काफी अहम माना जा रहा है। ये जगह हिंदू धर्म के साथ-साथ जैन धर्म का पालन करने वाले लोगों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। जैन संत विद्यासागर महराज से उनकी संक्षिप्त मुलाकात को जैन वोटरों को साधने की कोशिश से जोड़कर देखा जा रहा है। कुछ माह पहले देश में हुए जैन मुनियों की हत्या को लेकर समाज में काफी आक्रोश है।


इसके अलावा 1 जनवरी 2023 को जैन समाज ने व्यापक विरोध प्रदर्शन भी किया था। आमतौर पर जैनियों को बीजेपी का परंपरागत वोट बैंक माना जाता है। लेकिन हाल-फिलहाल की कुछ घटनाओं के कारण उनके अंदर से भी नाराजगी स्वर सुनाई देने लगे थे। चुनावी राज्यों एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जैनियों की संख्या अच्छी-खासी है। लिहाजा प्रधानमंत्री के डोंगरगढ़ दौरे को भी जैन मतदाताओं को साधने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

आज थम जाएगा चुनाव प्रचार

छत्तीसगढ़ में आज पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। पहले चरण में 20 सीटों पर परसों यानी मंगलवार सात नवंबर को मतदान होगा। इसके बाद 17 नवंबर को दूसरे चरण में शेष 70 सीटों पर मतदान होगा। वहीं, नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। 

Tags:    

Similar News