Chandigarh Mayor Election: सीजेआई बोले- ये लोकतंत्र की हत्या, रिटर्निंग ऑफिसर पर भी भड़के

Chandigarh Mayor Election: चीफ जस्टिस ने प्रिजाइडिंग ऑफिस का वो वीडियो भी देखा जिसमें वह वोटों को कथित रूप से रद्द कर रहे हैं। सीजेआई ने कहा कि यह लोकतंत्र का मजाक है। जो कुछ हुआ उससे हम बस स्तब्ध हैं। सीजेआई ने कहा कि हम इस तरह लोकतंत्र की हत्या की इजाजत नहीं दे सकते।

Update: 2024-02-05 11:47 GMT

Suprem Court (Pic: Social Media)

Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस मामले को चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई में तीन जजों ने सुना। इस दौरान चीफ जस्टिस ने प्रिजाइडिंग ऑफिस का वो वीडियो भी देखा जिसमें वह वोटों को कथित रूप से रद्द कर रहे हैं। सीजेआई ने कहा कि यह लोकतंत्र का मजाक है। जो कुछ हुआ उससे हम बस स्तब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि हम इस तरह लोकतंत्र की हत्या की इजाजत नहीं दे सकते। चीफ जस्टिस ने चुनाव का पूरा वीडियो पेश करने को कहा है और नोटिस भी जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव को चुनौती देने वाली कुलदीप कुमार की याचिका पर नोटिस जारी किया है।

सीजेआई की अगुवाई वाली बेंच ने कहा, हम निर्देश देते हैं कि मेयर चंडीगढ़ नगर निगम चुनावों का पूरा रिकॉर्ड हाई कोर्ट रजिस्ट्रार जनरल के पास जब्त कर लिया जाए और मतपत्र, वीडियोग्राफी को भी संरक्षित रखा जाए। रिटर्निंग ऑफिसर को नोटिस दिया गया है कि वह रिकॉर्ड सौंप देंगे।

सुप्रीम कोर्ट क्यों पहुंचा मामला

चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी का आरोप है कि यह चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से नहीं हुआ था और मतपत्रों से छेड़छाड़ की गई। ऐसे में आप ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में नए सिरे से फिर से चुनाव कराने की मांग की थी। हालांकि हाईकोर्ट ने आप पार्षद को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया। हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ प्रशासन, नगर निगम, पीठासीन अधिकारी और नव-निर्वाचित मेयर मनोज सोनकर सहित अन्य को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह के भीतर अपना जवाब देने को कहा था। इस पर आप पार्षद ने अंतरिम राहत न मिलने और तीन सप्ताह बाद मामले को सूचीबद्ध करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में ये भी मांग की गई थी कि नव-निर्वाचित मेयर के कामों पर रोक के निर्देश दिए जाएं। मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News