Domicile Policy : डोमिसाइल नीति पर मचा बवाल, जानिए संविधान में क्या हैं प्रावधान?

Domicile Policy : डोमिसाइल यानी निवास। किसी राज्य के डोमिसाइल से मतलब है उस राज्य का निवासी। लेकिन सिर्फ कहीं जा कर रहने मात्र से डोमिसाइल नहीं हो जाता। जो आपका साथी निवास पता है वही डोमिसाइल है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-27 18:10 IST

सांकेतिक तस्वीर (Pic - Social Media)

Domicile Policy : कई राज्यों में बाहरी लोगों को नौकरी देने का विरोध है। नेताओं द्वारा वादे किए जा चुके हैं कि सिर्फ स्थानीय बाशिंदों को नौकरियों में आरक्षण दिया जाएगा। कई सरकारें भी ऐसे प्रावधान कर चुकी हैं। नौकरियां हड़पने का आरोप लगा कर बाहरी राज्यों के लोगों की पिटाई, बेइज्जती के भी वाकये हुए हैं। ताजा मामला पश्चिम बंगाल का है जहां दो बिहारी युवकों की पिटाई की गई। लोकल लोगों की आपत्ति थी कि दूसरे राज्यों वाले उनकी नौकरियों को हड़प रहे हैं।

कई राज्यों में "डोमिसाइल नीति" की मांग है कि सिर्फ लोकल लोगों को ही काम मिले। कई राज्यों में डोमिसाइल नीति लागू भी कर रखी है। इसके तहत, राज्य सरकार की कुछ नौकरियों में वहां के मूल निवासियों को तवज्जो दी जाती है। बिहार में इसे लागू करने की डिमांड हो रही है। असम में मुख्यमंत्री बिस्व सरमा ने इसे लागू करने की बात कही है।

क्या है डोमिसाइल

डोमिसाइल यानी निवास। किसी राज्य के डोमिसाइल से मतलब है उस राज्य का निवासी। लेकिन सिर्फ कहीं जा कर रहने मात्र से डोमिसाइल नहीं हो जाता। जो आपका साथी निवास पता है वही डोमिसाइल है।

डोमिसाइल नीति

डोमिसाइल नीति का मतलब है कि राज्य सरकार यह अनिवार्य करेगी कि केवल राज्य में रहने वाले/पैदा हुए निवासी ही उसकी नौकरियों के लिए पात्र होंगे। यह आरक्षण का एक रूप है। राज्य सरकारें आमतौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करती हैं कि उनके निवासियों को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली नौकरियों में आरक्षण मिले। डोमिसाइल आरक्षण के लिए इसका कानूनी रूप से पारित होना आवश्यक है। ऐसी नीति का सामना करने वाली प्राथमिक चुनौती यह है कि यह असंवैधानिक है क्योंकि यह नागरिकों के वर्गों के बीच भेदभाव करती है। हालाँकि, कुछ अन्य राज्यों ने अतीत में ऐसी नीतियाँ पारित की हैं, ये नीतियाँ आज भी लागू हैं।

क्या कहता है संविधान

- भारत का संविधान प्रत्येक नागरिक को भारत के किसी भी भाग में निवास करने और बसने का अधिकार देता है। इसके अलावा, भारत संघ के नागरिक के रूप में, किसी भी राज्य में किसी भी सार्वजनिक पद पर भर्ती होने के दौरान भारतीयों के साथ उनके जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव नहीं किया जा सकता है।

- भारत के संविधान का अनुच्छेद 16(1) सभी नागरिकों को सभी रोजगारों में समान अवसर प्रदान करता है। कानून का यही प्रावधान यह भी स्पष्ट करता है कि देश के किसी भी नागरिक को धर्म, नस्ल, जाति, लिंग, वंश, जन्म स्थान या निवास के आधार पर राज्य द्वारा नियोजित किए जाने में भेदभाव नहीं किया जाएगा।

- हालांकि, अनुच्छेद 16(3) के अनुसार, संसद को रोजगार प्रदान करने वाले राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के भीतर किसी विशेष निवास स्थान की आवश्यकता निर्धारित करने के लिए कोई भी कानून बनाने का अधिकार है। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि जन्म स्थान के आधार पर सार्वजनिक रोजगार में आरक्षण प्रदान करने का निर्णय केवल संसद द्वारा लिया जा सकता है, न कि किसी राज्य विधानमंडल द्वारा।

- राज्यों के पास किसी समुदाय या वर्ग को पिछड़ेपन से ऊपर उठाने के लिए रोजगार और सार्वजनिक कार्यालयों में आरक्षण देने का अधिकार है, हालांकि उनकी शक्तियाँ सिर्फ चिन्हित वर्गों के लिए आरक्षण प्रदान करने तक सीमित हैं, अन्य के लिए नहीं।

- संविधान का अनुच्छेद 371 राज्यों को निर्दिष्ट क्षेत्रों में “स्थानीय कैडर की सीधी भर्ती” करने का अधिकार देता है। इसी के चलते उत्तराखंड में, तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियाँ स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित हैं।

- महाराष्ट्र, गुजरात, नागालैंड, असम, मणिपुर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा और कर्नाटक जैसे राज्यों को कुछ कानून बनाने के लिए विशेष शक्तियाँ दी गई हैं। इस शक्ति का उद्देश्य इन राज्यों में पिछड़े समुदायों का उत्थान करना है।यह भी राज्यों के ‘कुछ क्षेत्रों’ तक ही सीमित है, न कि पूरे राज्य तक।

राज्य ऐसे कानून कैसे बनाते हैं?

चूँकि राज्य सरकारें रोजगार के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित कर सकती हैं, इसलिए वे कुछ ऐसे मानदंड अनिवार्य करती हैं जिनका पालन केवल राज्य के मूल निवासी ही कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, महाराष्ट्र में सिर्फ धाराप्रवाह मराठी बोलने वाले स्थानीय निवासी ही सरकारी नौकरियों के लिए पात्र हैं। स्थानीय निवासी की परिभाषा उस व्यक्ति के रूप में की जाती है जो राज्य का निवासी हो और 15 वर्षों से अधिक समय से वहां रह रहा हो।

उत्तराखंड में, वर्ग 3 और वर्ग 4 के रिक्त पद केवल स्थानीय निवासियों द्वारा भरे जाते हैं। शर्त है कि आवेदक कम से कम 15 वर्षों तक राज्य का निवासी रहा हो।

- अनुच्छेद 370 के निरस्त होने से पहले, जम्मू और कश्मीर में सभी सरकारी पद राज्य के विषयों के लिए आरक्षित थे। हालाँकि, वर्तमान में, सरकारी नौकरियाँ निवासियों के लिए आरक्षित हैं और जो व्यक्ति राज्य में 15 वर्षों से रह रहा है, वह निवासी है। जो लोग जम्मू-कश्मीर में सात वर्षों तक अध्ययन कर चुके हैं और वहाँ से कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएँ दे चुके हैं, वे भी निवासी हैं।

- मेघालय में राज्य सरकार की 80 प्रतिशत नौकरियाँ राज्य के कानून के अनुसार खासी, जैंतिया और गारो समुदायों के लिए हैं। अरुणाचल प्रदेश की अनुसूचित जनजातियों के लिए राज्य सरकार की नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण है।

Tags:    

Similar News