Beauty Tips : खूबसूरती के लिए एक्टिवेटेड चारकोल के उपाय

Update: 2018-02-24 07:09 GMT

एक्टिवेटेड चारकोल देखने में लकड़ी के सामान्य कोयले की ही तरह होता है लेकिन इसकी खास बात यह होती है कि इसका प्रयोग इलाज के लिए किया जाता है। यह त्वचा की सतह पर समान रूप से फैल कर छिद्रों के माध्यम से भीतर गहराई में प्रवेश कर लेते हैं और भीतर के टॉक्सिन या जहरीले तत्वों को खींचकर बाहर निकाल देते हैं। काले रंग का यह पदार्थ त्वचा और हमारी सुंदरता को बेहतर करने में काफी मददगार होता है।

दांतों की सफाई : एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर दाँतों को सफेद कर उसे नई जैसी चमक प्रदान करता है। अपने रोज के टूथपेस्ट में ऊपर से एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर छिड़क लें और इससे दाँतो में ब्रश करें। इसमें किसी तरह की गंध या कोई भी स्वाद नहीं होता। इससे ब्रश करें तो अच्छी तरह कुल्ला कर मुंह से इसके कणों को निकल जाने दें। इसके प्रयोग से 2 हफ्तों के भीतर ही सकारात्मक परिणाम नजर आने लगेंगे। संवेदनशील दांतों के लिए इसका उपयोग उपयुक्त नहीं होता है।

यह भी पढ़ें : Fashion : गर्मी शुरू होते ही सेलिब्रेटी को पसंद, स्पोर्टी लुक ‘एथलेजर’

प्रदूषण से बचाव : एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा को प्रदूषण से बचा सकता है। यह त्वचा से टॉक्सिन को सोख कर चेहरे को पूरी तरह से क्लीन कर देता है। ये टॉक्सिन के लिए चुंबक की की तरह काम करता है। इसलिए रात को सोने से पहले चारकोल बेस्ड फेशवॉश से चेहरा धोकर सोएं।

ब्लैकहेड्स दूर करे : ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो एक्टिवेटेड चारकोल बेस्ड ब्लैकहेड रिमूवल स्ट्रिप्स लें। ये चेहरे पर से गहरे ब्लैकहेड को भी खत्म कर देगा।

फेस क्लींजिंग : फेस को अच्छी तरह से साफ करने के लिए हर हफ्ते एक्टिवेटेड चारकोल का फेस मास्क की तौर पर इस्तेमाल करें। जिन लोगों को ऑयली स्किन की समस्या है वे इसका हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। वहीं ड्राय स्किन वाले लोग इसका फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल करने के बाद अच्छा मॉइश्चराइजऱ लगाना न भूलें।

मुंहासे हटाए : डीटॉक्सीफाइंग और बेहतरीन क्लीनजि़ंग गुण के कारण एक्टिवेटेड चारकोल चेहरे के मुंहासों को कुछ ही दिनों में दूर कर देता है। ये स्किन को साफ करने के साथ ही पोर्स को भी साफ कर स्किन की चमक को पूरे दिन बनाए रखता है। इसके साथ ही चेहरे से विषाक्त कण और अतिरिक्त तेल भी निकाल देता है।

पोर्स कम करें- कई बार चेहरे के पोर्स बहुत अधिक खुल जाते हैं जो दिखने में अच्छे नहीं लगते।चेहरे के पोर्स को फिर से ब्लॉक करने में एक्टिवेटेड चारकोल आपकी मदद करेगा। यह खुले पोर्स की अंदर से सफाई कर उन्हें कम कर देता है।

Tags:    

Similar News