लालू की बेटी मीसा और उसके पति के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग में चार्जशीट दाखिल

Update: 2017-12-23 09:27 GMT

नई दिल्ली/पटना : प्रवर्तन निदेशालय ने राष्ट्रीय जनतादल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की सांसद बेटी मीसा भारती, उनके पति शैलेष से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में शनिवार को चार्जशीट दाखिल की।

अब दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में इस केस की सुनवाई शुरू होगी। प्रवर्तन निदेशालय ने करीब 8 हजार करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग केस में मीसा और शैलेष से पूछताछ की थी। सितंबर में जांच एजेंसी ने दिल्ली के बिजवासन इलाके में स्थित मीसा के फार्महाउस को सील किया था। मीसा-शैलेष की फर्म ने इसे 8 साल पहले में एक करोड बीस लाख रूपए में खरीदा था।

प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में मीसा-शैलेष के दिल्ली स्थित तीन ठिकानों पर पिछले 8 जुलाई को छापे मारे थे। शैलेष से करीब 8 घंटे पूछताछ की गई थी। अधिकारी शैलेष को पूछताछ के लिए अपने साथ भी ले गए थे। इसके बाद दिल्ली के पॉश इलाके में मेसर्स मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रजिस्टर्ड फार्महाउस को सील किया गया। आरोप है कि मीसा-शैलेष इस फर्म के डायरेक्टर हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने मीसा भारती के जिन ठिकानों पर छापा मारा था, उनमें दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के पास बिजवासन फार्महाउस, सैनिक फार्म और घिटोरनी के ठिकाने शामिल थे। ये छापे मनी लॉन्ड्रिंग केस में मारे गए थे। इसके अलावा ईडी के अफसरों ने जैन ब्रदर्स बीरेंद्र और सुरेंद्र कुमार के ठिकानों पर भी सर्च ऑपरेशन चलाया था। जैन ब्रदर्स के खिलाफ भी मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच की गई थी ।

निदेशालय को शक है कि कारोबारी बीरेंद्र जैन और सुरेंद्र कुमार जैन ने करीब 8000 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग की है। जैन ब्रदर्स ने ही मीसा को मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए दिल्ली के बिजवासन में करीब डेढ़ करोड़ का फार्म हाउस दिलाया। मई में मनी लॉन्ड्रिंग केस में मीसा भारती के चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया था। शेल कंपनियों के कारोबारी बीरेंद्र जैन और सुरेंद्र कुमार जैन की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। फिलहाल वो जेल में हैं। उन पर कई बडे लोगों के काले धन को सफेद करने का आरोप है।

जैन ब्रदर्स पर आरोप है कि उन्होंने मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार की बंद पड़ी कंपनी मीशैल पैकर्स के 10 रुपए मूल्य के 1 लाख 20 हजार शेयर 90 रुपए प्रीमियम पर खरीदे। फिर इस पैसे का इस्तेमाल दिल्ली के बिजवासन में 1.41 करोड़ रुपए में 3 एकड़ का फार्म हाउस खरीदने में किया गया।

Tags:    

Similar News