One Nation One Election: एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर कांग्रेस बंटी, छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम ने कर दिया समर्थन

One Nation One Election: लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सरकार पर सवाल खड़े किए हैं तो छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने इसका समर्थन किया है।

Update: 2023-09-01 06:43 GMT
One Nation One Election (photo: social media )

One Nation One Election: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले एक देश एक चुनाव’ का मुद्दा एकबार फिर सुर्खियों में लौट आया है। इस बार मोदी सरकार इसको लेकर वाकई में गंभीर नजर आ रही है। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंड के नेतृत्व में एक देश एक चुनाव पर एक कमेटी के गठन का ऐलान भी कर दिया गया है। इस माह सितंबर का विशेष सत्र बुलाकर सरकार ने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं।

विपक्षी पार्टियां शुरू से ही एक देश एक चुनाव के विरोध में रही हैं। इसलिए वो कल से ही इस मुद्दे को लेकर सरकार पर हमलावर है। इस अहम मुद्दे पर देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस में एकराय नजर नहीं आ रही है। लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सरकार पर सवाल खड़े किए हैं तो छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने इसका समर्थन किया है।

समर्थन में उतरे सिंहदेव

छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने एक देश एक चुनाव का समर्थन कर सियासी हलकों में खलबली मचा दी है। ये स्टैंड उनकी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के स्टैंड से बिल्कुल अलग है। सिंहदेव ने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर मैं एक देश एक चुनाव का समर्थन करता हूं। यह नया नहीं, पुराना ही आइडिया है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ उन राज्यों में शामिल है, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में कांग्रेस पार्टी की सरकार चल रही है। टीएस सिंहदेव राज्य में कांग्रेस का बड़ा चेहरा माने जाते हैं और मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहे हैं। कुछ समय पहले तक सीएम पद को लेकर उनके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच काफी तकरार चल रही थी, जिसे दूर रहने के लिए चुनाव से महज कुछ समय पहले उन्हें उपमुख्यमंत्री का पद दिया गया।

वन नेशन वन इलेक्शन पर कुछ सियासी प्रतिक्रियाएं

देश में वन नेशन वन इलेक्शन लागू करने की सुगबुगाहट के साथ ही सियासी प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं। शिवसेना उद्धव गुट के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि एक राष्ट्र एक चुनाव ठीक है लेकिन चुनाव निष्पक्ष होना चाहिए। उन्होंने केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा कि मुझे ये लगता है कि ये चुनाव को आगे ले जाने का एक षडयंत्र है।

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने नियत पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि आखिर एक देश एक चुनाव की सरकार को अचानक जरूरत क्यों पड़ गई।

एआईएमआईएम सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, देश में वन नेशन और वन इलेक्शन नहीं हो सकता, यह भारत के संविधान के खिलाफ है।

वहीं, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने इसका समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, देश के हित में एक देश एक चुनाव के लिए उठाया गया शानदार कदम है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में ऐतिहासिक कदम है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व में कई बार एक देश एक चुनाव की वकालत कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि इससे समय के साथ-साथ संसाधन की बर्बादी पर अंकुश लगेगा। चुनावों में खर्च होने वाले करोड़ों-अरबों रूपये विकास कार्यों में इस्तेमाल होगा।

Tags:    

Similar News