Chhota Rajan Kon Hai: कौन है गैंगस्टर छोटा राजन, इस तरह बना जरायम की दुनिया का बॉस

Chhota Rajan Kon Hai: गैंगस्टर छोटा राजन का जन्म बॉम्बे के चेंबूर के तिलकनगर इलाके में 13 जनवरी 1957 में हुआ था। छोटा राजन का असली नाम राजेंद्र सदाशिव निकालजे है।

Update:2024-10-23 12:57 IST

गैंगस्टर छोटा राजन का असली नाम (सोशल मीडिया)

Chhota Rajan Kon Hai: गैंगस्टर छोटा राजन को बॉम्बे उच्च न्यायालय ने साल 2001 में हुए जया शेट्टी हत्याकांड के मामले में जमानत दे दी है। छोटा राजन को इस साल की शुरूआत में ही इस हत्याकांड में दोषी मानते हुए न्यायालय ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। बुधवार को बॉम्बे हाईकोर्ट की न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे और न्यायमूर्ति पृथ्वीराज चाव्हाण की खंडपीठ ने छोटा राजन को एक लाख रुपए की शर्त के साथ जमानत दे दी है। आइए जानते हैं कौन है गैंगस्टर छोटा राजन।

कौन हैं गैंगस्टर छोटा राजन (Who is Chhota Rajan)

गैंगस्टर छोटा राजन का जन्म बॉम्बे के चेंबूर के तिलकनगर इलाके में 13 जनवरी 1957 में हुआ था। छोटा राजन का असली नाम राजेंद्र सदाशिव निकालजे है। अपने शुरूआती दिनों में छोटा राजन सिनेमा टिकट विक्रेता का काम करता था। चेंबूर में उसने छोटे-मोटे अपराध कर जरायम की दुनिया में कदम रखा। इस दौरान वह अपने गुरु बड़ा राजन के संपर्क में आया। साल 1980 में बड़ा राजन ने सहकार सिनेमा अशोक थिएटर में सिनेमा टिकटों की कालाबाजारी से उसे परिचित कराया।

हैदराबाद के बड़ा राजन उसके गुरू थे। जब बड़ा राजन की हत्या हुई तो निकालजे ने गद्दी संभाली और उसे ‘छोटा राजन’ की उपाधि मिली। कुछ समय तक दाऊद इब्राहिम, राजन और अरुण गवली ने एक साथ काम भी किया। इसी दौरान गवली के बड़े भाई पापा गवली की ड्रग डील में हत्या कर दी गई। जिसके बाद इनके बीच दरार पैदा हो गई और छोटा राजन दुबई चला गया। साल 1993 के बॉम्बे बम विस्फोट के बाद इब्राहिम और छोटा राजन में भी अनबन शुरू हो गयी।

कहा जाता है कि छोटा राजन ने इब्राहिम के साम्राज्य को ध्वस्त करने के लिए रिसर्च एंड एनालिसिस विंग को उसके नेटवर्क की सूचना दी थी। साल 2015 को राजन को बाली में गिरफ्तार कर लिया गया। छोटा राजन को दो मई 2018 को एक पत्रकार की हत्या का दोषी ठहराया गया और उम्रकैद की सजा सुनाई गई। यहीं नहीं गैंस्टर छोटा राजन को एक होटल व्यवसायी की हत्या का दोषी पाया और 30 मई 2024 को सश्रम आजीवन कारावास की सजा दी गयी।

सुजाता से किया विवाह

छोटा राजन ने सुजाता के साथ विवाह किया था। छोटा राजन और सुजाता की तीन बेटियां अंकिता निकालजे, निकिता निकालजे और ख़ुशी निकालजे हैं। छोटा राजन के भाई दीपक निकालजे सांसद रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया से जुड़े हुए हैं। गैंगस्र को उनके मित्र और सहकर्मी ’नाना’ कहकर बुलाते हैं और उनके समूह को नाना कंपनी के नाम से भी जाना जाता है।

Tags:    

Similar News