लद्दाख में नहीं मान रहा चीन, जंग जैसे बन रहे हालात, एलएसी पर भारी फोर्स तैनात

आज की बड़ी खबर लद्दाख से आ रही है। चीनी सेना ने एक बार फिर गलवान के बाद लद्दाख में नापाक हरकत की है। चीनी सैनिकों ने बॉर्डर पर यथास्थिति को बिगाड़ने का प्रयास किया है। जिसे भारतीय सैनिकों ने असफल कर दिया है।

Update: 2020-08-31 08:02 GMT
बताया जा रहा है कि इसके चलते पैंगॉन्ग झील इलाके में भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच 29-30 अगस्त की रात में तीखी झड़प भी हुई थी। 

नई दिल्ली: आज की बड़ी खबर लद्दाख से आ रही है। चीनी सेना ने एक बार फिर गलवान के बाद लद्दाख में नापाक हरकत की है। चीनी सैनिकों ने बॉर्डर पर यथास्थिति को बिगाड़ने का प्रयास किया है। जिसे भारतीय सैनिकों ने असफल कर दिया है।

बताया जा रहा है कि इसके चलते पैंगॉन्ग झील इलाके में भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच 29-30 अगस्त की रात में तीखी झड़प भी हुई थी। चीनी सेनी की इस घुसपैठ के बाद लिमिटेड वॉर की चर्चा भी होने लगी है।

दोनों देशों के बीच सैन्य स्तरों पर कई दौर की वार्ताएं हो चुकी है लेकिन स्थिति जस की तस है। लिहाजा सीमा पर बड़ी संख्या में दोनों देश की सेनाएं तैनात हैं। लगातार दोनों तरफ से सीमा पर मानिटरिंग की जा रही है।

ये भी पढ़ें: सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती से ED की पूछताछ, इन सवालों के देने होंगे जवाब

चीन के ध्वज की फोटो

भारत ने तैनात किये युद्धपोत

हालात दिनों-दिन और भी ज्यादा तनाव पूर्ण होते ही जा रहे हैं। गलवान घाटी में बीते दिनों चीनी सेना के साथ झड़प के बाद भारत आगे कोई भी चूक नहीं करना चाहता है। इसलिए तेजी से कार्रवाई करते हुए भारतीय नौसेना ने दक्षिण चीन सागर में अपने अग्रणी युद्धपोत को खड़ा कर दिया है।

बताया जा रहा है कि जब चीन को इसके बारे में जानकारी हुई तो उसकी बेचैनी और भी ज्यादा बढ़ गई। उसने दोनों पक्षों के बीच वार्ता के दौरान भारत के इस रुख पर कड़ी आपत्ति जताई है।

यहां ये भी बता दें कि ये वहीं जगह(प्रशांत महासागर) हैं जहां पर उसने कृत्रिम द्वीपों और सैन्य उपस्थिति के माध्यम से 2009 से अब तक अपनी उपस्थिति में काफी विस्तार किया है। चीन इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना के पोतों की उपस्थिति पर आपत्ति जताता रहा है।

ये भी पढ़ेंः चीन से टेंशन: भारत का बड़ा फैसला, रूस में होने वाले सैन्य अभ्यास पर किया ये एलान

समुद्र में पेट्रोलिंग करता इंडियन नेवी का जहाज

गलवान में चीनी सेना के साथ झड़प के बाद 20 भारतीय जवान हुए थे शहीद

सरकारी सूत्रों ने बताया कि गलवान संघर्ष जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गये गए थे उसके तुरंत बाद ही भारतीय नौसेना ने अपने मोर्चे के एक युद्धपोत को दक्षिण चीन सागर में खड़ा कर दिया था, जहां पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की नौसेना समुद्र के ज्यादातर भाग पर अपना अधिकार होने का दावा करती है और किसी भी अन्य सेना की इस क्षेत्र के हिस्से में उपस्थिति पर आपत्ति जताती है।

ये भी पढ़ें: UP में अब हारेगा कोरोना: दुकानदारों समेत इन सभी की होगी जांच, मिला निर्देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News