भयावह आवाजों से दहला शहर: घरों से बाहर निकले डरे-सहमें लोग, मची भगदड़

भीषण आवाज से महाराजपुरा एयरबेस, मुरार और गोले का मंदिर जैसे इलाकों में रहने वाले स्थानीय लोग डर के मारे घरों से बाहर भी निकल आए। साथ ही थानों के फोन लगातार बजने लगे, जिससे पुलिस भी अचंभे में आ गई कि आखिर ये हो क्या रहा है।

Update: 2020-05-21 05:45 GMT

नई दिल्ली: बीते बुधवार की रात मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जोरदार धमाकों की आवाज से स्थानीय लोगों में खौफ का माहौल छा गया था। लोग समझ नहीं पा रहे थे कि भूकंप की आवाज है या कहीं बम धमाके हुआ या फिर कुछ लोग तो तूफान आने का अंदाजा भी लगा रहे थे। ग्वालियर शहर और उसके आसपास के गांवों तक इसकी भयानक आवाज को सुना जा सकता था। ये धमाका इतना भयंकर था कि इससे कई इलाकों के घरों में बर्तन गिर गए तो कई घरों की दीवारों में दरारें तक पड़ गईं।

ये भी पढ़े...शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत, सेंसेक्‍स में आई 30 अंकों की गिरावट

आखिर ये हो क्या रहा

भीषण आवाज से महाराजपुरा एयरबेस, मुरार और गोले का मंदिर जैसे इलाकों में रहने वाले स्थानीय लोग डर के मारे घरों से बाहर भी निकल आए। साथ ही थानों के फोन लगातार बजने लगे, जिससे पुलिस भी अचंभे में आ गई कि आखिर ये हो क्या रहा है।

इसके बाद पुलिस के जांच-पड़ताल किये जाने पर यह बात सामने आई कि वायुसेना का सुपर सोनिक विमान ने अभ्यास के लिए उड़ान भरी थी। जिसकी आवाज से बुलंद और भयावह थी।

पुलिस भी पड़ताल में जुट गई

आवाज इतनी भयावह थी कि लोगों को भूकंप जैसा महसूस हुआ और थोड़ी ही देर में ये वाकया सोशल मीडिया पर फैल गया। ऐसे में कोई भूकंप बताता तो कोई धरती फटने की आशंका जता रहा था। वहीं लोगों ने थानों में फोन लगाना शुरू कर दिया जिसके बाद पुलिस भी पड़ताल में जुट गई।

ये भी पढ़े...J-K: कुपवाड़ा में सर्च ऑपरेशन के दौरान पकड़े गए तीन आतंकी

सच्चाई सामने आई

स्थानीय पुलिस को सबसे ज्यादा फोन महाराजपुरा इलाके के लोगों ने किए थे। जिसके बाद से पुलिस ने इसकी पड़ताल शुरू की। महाराजपुरा सीएसपी रवि सिंह भदोरिया ने एयरफोर्स के अफसरों से संपर्क किया, तब इसकी सच्चाई सामने आई।

महाराजपुरा सीएसपी भदोरिया ने बताया कि यह तेज आवाज सुपर सोनिक फाइटर प्लेन का था। 20 मई बुधवार की रात महाराजपुरा एयरफोर्स स्टेशन से सुपर सोनिक विमान अभ्यास के लिए निकले थे।

ऐसे में सुपर सोनिक विमान की गति ध्वनि की गति से भी तेज होती है। इसके साथ ही यह बेहद तेज आवाज के साथ उड़ान भरता है। जब सुपर सोनिक विमान की गति ध्वनि की गति से भी तेज़ होती है तो साउंड बैरियर या सोनिक बूम के कारण आवाज ज्यादा तेज़ होती है।

ये भी पढ़े...BJP के खिलाफ प्रियंका का हल्ला बोल, 50 हजार कांग्रेस कार्यकर्ता करेंगे ये काम

साउंड बैरियर या सोनिक बूम

जानकारी देते हुए फॉरेंसिक एक्सपर्ट अखिलेश भार्गव ने बताया कि सुपर सोनिक विमान की गति ध्वनि की गति से नापी जाती है।ध्वनि की गति आमतौर पर 1234 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। फाइटर प्लेन की गति ध्वनि की गति मतलब 1234 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक होती है।

तो फाइटर प्लेन जब उड़ान भरता है हवा में तेज उर्जा वाली तरंगे निकलती हैं, जो विमान के आगे और पीछे वायु के दबाव में परिवर्तन करती है। ऐसे में विमान वैक्यूम रिलीज करता है और जब विमान इससे गुजरता है तो बहुत तेज आवाज आती है और इसे ही साउंड बैरियर या सोनिक बूम कहते हैं।

ये भी पढ़े...जम्मू-कश्मीर में आबकारी विभाग ने शराब की दुकानें खोलने की दी इजाजत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News