Common Civil Code: कॉमन सिविल कोड में खत्म हो जाएंगे हिंदू और मुस्लिम दोनों के कुछ विशेषाधिकार

Common Civil Code: भारतीय संविधान पूरे भारत में हिंदू कानून, ईसाई कानून और मुस्लिम कानून सहित सभी धर्म-आधारित नागरिक कानूनों को खत्म करते हुए एक समान नागरिक संहिता का आदेश देता है।

Update: 2023-06-28 07:51 GMT
Common Civil Code (photo: social media )

Common Civil Code: देश में कॉमन सिविल कोड यानी समान नागरिक संहिता की बात बहुत जोरशोर से हो रही है। चुनावी सीज़न नजदीक आने से इसमें अब काफी गंभीरता जोड़ी जाने लगी है।

कॉमन सिविल कोड लागू होने पर क्या होगा? क्या मुस्लिमों से संबंधित कानून खत्म हो जाएंगे? क्या नए सिरे से नागरिक संहिता लिखी जाएगी? ये सब सवाल अभी अनुत्तरित हैं। बहरहाल इतना तय है कि धर्म विशेष के विशेषाधिकार खत्म हो जाएंगे, खासकर विवाह, उत्तराधिकार, विरासत आदि के मामले में।

भारतीय संविधान पूरे भारत में हिंदू कानून, ईसाई कानून और मुस्लिम कानून सहित सभी धर्म-आधारित नागरिक कानूनों को खत्म करते हुए एक समान नागरिक संहिता का आदेश देता है। तो कौन कौन से विशेषाधिकार फिलहाल मिले हुए हैं, ये जानते हैं।

हिन्दू

  1. हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 : यह कानून हिंदुओं के बीच विवाह और तलाक को नियंत्रित करता है, जिसमें वैध हिंदू विवाह की शर्तों, पंजीकरण और वैवाहिक अधिकारों की बहाली के प्रावधान शामिल हैं।
  2. हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम, 1956 : यह कानून हिंदुओं के बीच संपत्ति की विरासत और उत्तराधिकार को नियंत्रित करता है, जिसमें परिवार के सदस्यों के बीच संपत्ति के वितरण के प्रावधान भी शामिल हैं।
  3. हिंदू अल्पसंख्यक और संरक्षकता अधिनियम, 1956 : यह कानून हिंदुओं के बीच नाबालिग बच्चों की हिरासत और संरक्षकता से संबंधित है, उनके कल्याण और सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश प्रदान करता है।
  4. हिंदू दत्तक ग्रहण और भरण-पोषण अधिनियम, 1956 : यह कानून हिंदू परिवारों के भीतर गोद लेने की प्रक्रिया और भरण-पोषण दायित्वों को नियंत्रित करता है।
  5. पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 : यह कानून 15 अगस्त, 1947 को मौजूद धार्मिक स्थानों की स्थिति को स्थिर कर देता है। यह धार्मिक स्थानों के रूपांतरण पर रोक लगाता है और कुछ विवादित धार्मिक संरचनाओं में पूजा के लिए हिंदुओं को प्रवेश की अनुमति देता है।

मुस्लिम समुदाय

  1. मुस्लिम पर्सनल लॉ (शरीयत) एप्लीकेशन एक्ट, 1937 : यह कानून मुसलमानों को शादी, तलाक, उत्तराधिकार और विरासत के मामलों में उनके व्यक्तिगत कानूनों द्वारा शासित होने की अनुमति देता है। यह मुसलमानों के लिए इन क्षेत्रों में इस्लामी कानून (शरिया) के आवेदन को मान्यता देता है।
  2. मुस्लिम विवाह विघटन अधिनियम, 1939 : यह कानून तलाक (तलाक), खुला (पत्नी द्वारा शुरू किया गया तलाक) और न्यायिक तलाक जैसे विभिन्न माध्यमों से मुस्लिम विवाहों के विघटन के प्रावधान प्रदान करता है।
  3. मुस्लिम महिला (तलाक पर अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 1986 : यह कानून तलाक के बाद मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों से संबंधित है, जिसमें रखरखाव के भुगतान और उचित निपटान के प्रावधान शामिल हैं।
  4. वक्फ अधिनियम, 1995 : यह कानून वक्फ के रूप में ज्ञात मुस्लिम बंदोबस्ती के प्रशासन और प्रबंधन को नियंत्रित करता है, जो धार्मिक या धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए समर्पित हैं।

Tags:    

Similar News