Haryana Election Results: हरियाणा में पिछड़ते ही चुनाव आयोग को कोसने लगी कांग्रेस, वेबसाइट को बताया सुस्त

Haryana Election Results: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और पवन खेड़ा ने आरोप लगाया है कि आयोग की वेबसाइट की सुस्ती के पीछे बड़ा सियासी खेल खेलने की आशंका दिख रही है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-08 12:31 IST

Haryana Election Results (Pic: Social Media)

Haryana Election Results: हरियाणा के विधानसभा चुनाव में भाजपा से पिछड़ते ही कांग्रेस चुनाव आयोग पर हमलावर हो गई है। मतगणना के दौरान शुरुआती रुझानों में कांग्रेस ने बढ़त बनाई थी मगर भाजपा ने जल्द ही बड़ा उलटफेर करते हुए कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया। इसके बाद कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर तीखा हमला बोला है। पार्टी का कहना है कि आयोग की वेबसाइट पर आंकड़ों को बहुत धीरे-धीरे अपडेट किया जा रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और पवन खेड़ा ने आरोप लगाया है कि आयोग की वेबसाइट की सुस्ती के पीछे बड़ा सियासी खेल खेलने की आशंका दिख रही है। उन्होंने कहा कि इससे यह आशंका पैदा हो रही है कि भाजपा प्रशासन पर दबाव डालकर नतीजों को बदलने की कोशिश कर रही है।

चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर सवाल

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली से चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को हरियाणा के चुनाव नतीजे के संबंध में तेजी से सही जानकारी साझा करनी चाहिए ताकि लोगों का आयोग पर भरोसा कायम रह सके। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की प्रक्रिया मतदाताओं के अधिकारों का हनन कर रही है।

आयोग की सुस्ती से सियासी खेल की आशंका

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने भी जयराम रमेश की ओर से लगाए गए आरोपी को दोहराया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के संबंध में जयराम रमेश की बातों में काफी दम है। उन्होंने कहा कि आयोग में आंकड़ों को तेजी से दुरुस्त नहीं किया जा रहा है जिससे सियासी खेल खेले जाने की आशंका पैदा हो रही है। उन्होंने जुलाना का उदाहरण भी दिया जहां कांग्रेस के टिकट पर महिला पहलवान विनेश फोगाट चुनाव मैदान में उतरी हैं। उन्होंने कहा कि आयोग की वेबसाइट पर फोगाट को पीछे दर्शाया गया है जबकि सच्चाई में वे आगे चल रही हैं। उन्होंने कहा कि इससे यह आशंका पैदा हो रही है कि स्थानीय प्रशासन पर दबाव डालकर बड़ा खेल खेला जा रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी आयोग से शिकायत दर्ज करने के संबंध में जल्द ही फैसला करेगी।

कांग्रेस को अभी भी हरियाणा से उम्मीद

इस बीच कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सुप्रिया श्रीनेत ने हरियाणा में गेम पलटने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से वेबसाइट पर डाटा को अपडेट नहीं किया जा रहा है। हमें अपने स्रोतों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस हरियाणा में आगे चल रही है और जल्द ही पूरी तस्वीर बदल जाएगी। पवन खेड़ा के साथ उन्होंने कांग्रेस एजेंटों से अपने-अपने मतगणना केदो पर पूरी मुस्तैदी के साथ डटे रहने का अनुरोध किया है। हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी हरियाणा में कांग्रेस की जीत की उम्मीद जताई है।

भाजपा ने किया बड़ा उलटफेर

दरअसल हरियाणा के शुरूआती रुझान में कांग्रेस ने भाजपा पर बढ़त बना ली थी और कई कांग्रेस कार्यालयों में जश्न भी शुरू हो गया था मगर दूसरे चरण की काउंटिंग शुरू होने के साथ ही पूरी बाजी पलटती हुई नजर आई। भाजपा ने कांग्रेस को काफी पीछे छोड़ दिया। हरियाणा में बाजी पलटने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं के चेहरे लटके हुए नजर आ रहे हैं जबकि भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह दिखाने लगा है। अगर भाजपा हरियाणा की बाजी जीतने में कामयाब रही तो यह पार्टी की बड़ी कामयाबी होगी क्योंकि पार्टी लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता हासिल करने में कामयाब होगी।

Tags:    

Similar News