SC on Women Reservation: ‘संसद-विधानसभा में 33 फीसदी महिला आरक्षण तत्काल लागू हो‘, याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कही यह बड़ी बात

SC on Women Reservation: संसद और विधानसभा में 33 फीसदी महिला आरक्षण को लेकर कांग्रेस नेता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसमें मांग की है कि परिसीमन का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आरक्षण लागू हो। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि किसी भी आरक्षण से पहले कई प्रक्रिया का पालन करना होता है।

Update: 2023-11-03 09:49 GMT

Supreme Court (Pic: Social Media)

SC on Women Reservation: संसद और विधानसभा चुनाव में 33 फीसद महिला आरक्षण तत्काल लागू करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर आज सुनवाई हुई। यह याचिका कांग्रेस नेता जया ठाकुर ने दायर की है। याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसके लिए कई प्रक्रियाएं पूरी करनी होती है।

याचिका में क्या कहा गया

कांग्रेस नेता ने याचिका में मांग की है कि परिसीमन का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आरक्षण लागू हो। कोर्ट ने इस पर कहा कि किसी भी आरक्षण से पहले कई प्रक्रिया का पालन करना होता है। कोर्ट ने प्रतिक्रिया देने के बाद सुनवाई 22 नवंबर तक के लिए टाल दी। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि महिला आरक्षण कानून के उस हिस्से को रद्द करना ‘बहुत मुश्किल‘ है जिसमें कहा गया है कि इसे जनगणना के बाद लागू किया जाएगा।

Tags:    

Similar News