लोकपाल की बैठक में नहीं शामिल हुए मल्लिकार्जुन खड़के, PM मोदी को लिखा पत्र

लोकपाल चयन समिति की गुरुवार (1 मार्च) होने जा रही बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के शामिल होने की संभावना है। लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्र लिखकर बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है।

Update: 2018-03-01 07:13 GMT

नई दिल्ली: लोकपाल चयन समिति की गुरुवार (1 मार्च) होने जा रही बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के शामिल होने की संभावना है। लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्र लिखकर बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार को लोकपाल की नियुक्ति में हो रहे विलंब पर जमकर लताड़ लगाई थी। कार्मिक विभाग से इस मामले पर पांच मार्च तक हलफनामा मांगा था। लोकपाल पर अगली सुनवाई 6 मार्च को होनी प्रस्तावित है।

सुप्रीम कोर्ट में एक गैरसरकारी संगठन ने याचिका दायर की हुई है। लोकपाल और लोकायुक्त कानून को केंद्र सरकार ने 2014 में ही लागू कर कर दिया था। लेकिन लोकपाल की नियुक्त अभी तक नहीं हो पाई है। कोर्ट भी पिछले साल 27 अप्रैल को लोकपाल नियुक्ति को लेकर आदेश दे चुका है। कोर्ट अपने आदेश में यह भी कह चुका है कि लोकपाल पर बना कानून लागू होने लायक है। प्रस्तावित संशोधनों के लिए लोकपाल को लटाकाया जाना ठीक नहीं है। नेता प्रतिपक्ष के बिना भी चयन समिति के अन्य सदस्य नियुक्ति के नामों का पैनल तैयार कर सकते हैं, बल्कि सर्च कमेटी भी गठित कर सकते हैं और राष्ट्रपति से लोकपाल के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के लिए अपील भी कर सकते हैं।

अब एक बार फिर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर लोकपाल नियुक्ति पर चयन समिति की बैठक में शामिल होने से इनकार किया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक इनके न रहने से लोकपाल की चयन प्रक्रिया पर कोई असर पड़ने वाला नहीं है।

Tags:    

Similar News