बांग्लादेश के हालात पर सलमान खुर्शीद ने सरकार को संकेत में दिया बड़ा इशारा, बोले- 'भारत में भी... '

Salman Khurshid: पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस नेता खुर्शीद बीते मंगलवार को शिक्षाविद मुजीबुर रहमान की किताब 'शिकवा-ए-हिंद: द पॉलिटिकल फ्यूचर ऑफ इंडियन मुस्लिम्स' की लॉन्चिंग के कार्यक्रम में भाग लिया।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-07 03:55 GMT

Salman Khurshid (सोशल मीडिया) 

Salman Khurshid: पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का सत्ता से बेदखली करने और नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार चुनने की घोषणा के बाद भी बांग्लादेश में छात्रों का हिंसक आंदोलन जारी है। देश में लगातार हिंसक घटनाएं हो रही हैं, संपत्तियों को आग के हवाले किया जा रहा है। शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के नेताओं पर हमले जारी हैं। अवामी लीग पार्टी की अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भले ही वहां अपनी जान बचाकर भारत भाग आईं हो, लेकिन उसके बाद भी लोग पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में तोड़ा और लूट कर रहे हैं। पूरे बांग्लादेश से अवामी लीग के 20 नेताओं के और शव बरामद किए गए हैं। बुधवार को उपद्रवियों ने फेमस सिंगर राहुल आनंद का ढाका के धानमंडी में 140 साल पुराना घर आग के हवाले कर दिया। कुल मिलाकर अंतरिम सरकार बनाने के ऐलान के बाद भी बांग्लादेश आग में चल रहा है और सेना हाथ पर हाथ धरे बैठी है।

शायद अभी भी बहुत कुछ करने की...

बांग्लादेश का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने केंद्र सरकार पर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में जो हो रहा है वह भारत में भी हो सकता है। हालांकि सब कुछ सामान्य लग सकता है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में सब कुछ सामान्य दिख सकता है, यहां सब कुछ सामान्य लग सकता है। हम जीत का जश्न मना रहे होंगे, हालांकि निश्चित रूप से कुछ लोगों का मानना है कि वह जीत या 2024 की सफलता शायद मामूली थी, शायद अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है।

इस कार्यक्रम से सरकार को बड़ा संदेश होने की कोशिश

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस नेता खुर्शीद बीते मंगलवार को शिक्षाविद मुजीबुर रहमान की किताब 'शिकवा-ए-हिंद: द पॉलिटिकल फ्यूचर ऑफ इंडियन मुस्लिम्स' की लॉन्चिंग के कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उनके साथ RJD सांसद मनोज झा भी मौजूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सलमान खुर्शीद ने इशारों ही इशारों ही में मोदी सरकार को एक बड़ा संदेश देने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में जो हो रहा है वह यहां भी हो सकता है। हमारे देश में इसका प्रसार चीजों को तरीके से फैलने से रोकता है, जिस तरह से बांग्लादेश में फैलाया गया है।

शाहीन बाग के प्रदर्शन पर बोले मनोज व खुर्शीद

शाहीन बाग के प्रदर्शन को रेखांकित किया गया है। आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ शाहीन बाग आंदोलन के बारे में बात करते कहा कि इसे उचित श्रेय नहीं दिया गया है। शाहीन बाग की सफलता को उसकी उपलब्धियों की भव्यता के पैमाने पर नहीं मापा जाना चाहिए। याद रखें कि शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन क्या था, जब संसद हार गई, तो सड़कें जीवंत हो गईं। इसी पर खुर्शीद ने कहा कि मनोज झा को लगता है कि शाहीन बाग आंदोलन सफल रहा, जबकि सलमान खुर्शीद का विचार था कि आंदोलन विफल रहा क्योंकि विरोध प्रदर्शन का हिस्सा रहे कई लोग अब भी जेल में हैं। आज देश में शाहीन बाग जैसा दूसरा आंदोलन नहीं हो सकता।

Tags:    

Similar News