कांग्रेस में नहीं सुलझ रही नए अध्यक्ष की गुत्थी, राहुल गांधी के तैयार न होने से असमंजस बरकरार

कांग्रेस नेता अभी तक राहुल गांधी को अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के लिए राजी नहीं कर सके हैं। उनके तैयार न होने के कारण अध्यक्ष के चुनाव में देरी की संभावना भी जताई जा रही है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2022-08-21 18:18 IST

कांग्रेस। (Social Media)

Congress New President: कांग्रेस में नए अध्यक्ष 9Congress New President:) को लेकर तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो सकी है। पार्टी की ओर से तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 21 सितंबर तक पूरी होनी है मगर अभी तक नए अध्यक्ष को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। पार्टी के नेता अभी तक राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के लिए राजी नहीं कर सके हैं। पार्टी के नेता अभी भी उन्हें मनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं मगर उनके तैयार न होने के कारण अध्यक्ष के चुनाव में देरी की संभावना भी जताई जा रही है। 

राहुल गांधी 7 सितंबर से कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo yatra from Kanyakumari) की शुरुआत करने वाले हैं। यह यात्रा काफी लंबी चलने वाली है। इस कारण माना जा रहा है कि यदि नए अध्यक्ष को लेकर तस्वीर उससे पहले साफ नहीं हुई तो नए अध्यक्ष के चुनाव में विलंब होना तय है। एक ओर भाजपा ने 2024 की सियासी जंग के लिए विभिन्न राज्यों में तैयारियां शुरू कर दी हैं तो दूसरी ओर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस अभी तक अपने नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर ही उलझी हुई है। जानकारों का कहना है कि इस कारण पार्टी चुनावी तैयारियों में भी पिछड़ती दिख रही है।

राहुल को मनाने में कामयाबी नहीं 

कांग्रेस के जानकार सूत्रों का कहना है कि पार्टी के कई नेता काफी दिनों से राहुल गांधी को मनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं मगर अभी तक उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी है। पार्टी नेताओं की ओर से बार-बार अनुरोध किए जाने के बावजूद उन्होंने अभी तक पद स्वीकार करने के लिए अपनी मंजूरी नहीं दी है। दूसरी ओर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) भी खराब स्वास्थ्य के कारण अब आगे अध्यक्ष की जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार नहीं दिख रही हैं। इस कारण पार्टी में असमंजस की स्थिति बढ़ती जा रही है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता भक्त चरण दास (Congress Senior leader Bhakt Charan Das) का कहना है कि राहुल गांधी अभी तक अध्यक्ष पद संभालने को उत्सुक नहीं दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि हम सभी राहुल गांधी को मनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। अगर वे अध्यक्ष पद संभालने के लिए तैयार नहीं हुए तो हमें यह स्पष्ट करना होगा कि आखिर इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए दूसरे नेता का चयन कैसे किया जाएगा।

कार्यसमिति की बैठक में होगा अंतिम फैसला 

वैसे मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाले कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण का कहना है कि पार्टी की ओर से चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्राधिकरण का कहना है कि वह चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है मगर चुनाव की तारीखों को लेकर अंतिम फैसला कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में होना है। हालांकि यह भी सच्चाई है कि राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। 

मिस्त्री का कहना है कि हम पार्टी की ओर से घोषित किए गए चुनाव कार्यक्रम पर ही कायम है। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में चुनाव को लेकर अंतिम फैसला होगा। पार्टी नेतृत्व की ओर से कार्यसमिति की बैठक बुलाने की दिशा में अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। उन्होंने बताया कि राज्यों के करीब 9000 से अधिक प्रतिनिधि इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। 

चुनाव प्रक्रिया में हो सकता है विलंब 

कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि यदि चुनाव प्रक्रिया में जल्दी तेजी नहीं भाई तो नए अध्यक्ष के चुनाव में विलंब होता तय है। इसका बड़ा राहुल गांधी की 7 सितंबर से शुरू होने वाली भारत जोड़ो यात्रा को बताया जा रहा है। कन्याकुमारी से शुरू होने वाली यह यात्रा काफी लंबी होगी और फिर कांग्रेस के सारे महत्वपूर्ण नेता इस यात्रा में ही लगे रहेंगे। 

राहुल गांधी के अध्यक्ष पद के लिए तैयार न होने की स्थिति में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, मुकुल वासनिक, कुमारी  सैलजा और केसी वेणुगोपाल जैसे नेताओं के नाम भी चर्चाओं में हैं मगर इनमें से किसी भी नेता के नाम पर पूरी पार्टी का तैयार होना मुश्किल माना जा रहा है। माना जा रहा है कि यदि नए अध्यक्ष का चुनाव जल्द नहीं हो सका तो फिर मौजूदा समय की तरह सोनिया गांधी आगे भी कांग्रेस का नेतृत्व करती रहेंगी। 

Tags:    

Similar News