नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ कांग्रेस का लोकसभा से वॉक आउट

नागरिकता संशोधन विधेयक पर सदन में कांग्रेस समेत कई अन्य विपक्षी पार्टियों ने सरकार के फैसले पर सवाल उठाए।गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में जवाब देते हुए कहा, इस बिल से असम में एनआरसी पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Update: 2019-01-08 09:44 GMT

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन विधेयक पर सदन में कांग्रेस समेत कई अन्य विपक्षी पार्टियों ने सरकार के फैसले पर सवाल उठाए।गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में जवाब देते हुए कहा, इस बिल से असम में एनआरसी पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। गृहमंत्री ने यह भी कहा कि असम के लोगों को भरोसा देना चाहता हूं कि यह बिल असम विशेष नहीं है। बिल पश्चिमी हिस्से में आकर रहनेवाले शरणार्थियों के लिए है।



यह भी पढ़ें......मुसीबत बने बांग्लादेशी, ‘वास्तविक’ नागरिकों की सूची और हकीकत

लोकसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे ने नागरिकता संशोधन बिल पर कहा कि इस बिल में अभी और कमियां हैं इसलिए दोबारा इस बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए। उन्होंने कहा कि यह संवैधानिक मामला है और इस पर ठीक ढंग के विचार किया जाना चाहिए। खड़गे ने कहा कि अगर ऐसा नहीं किया जाता तो कांग्रेस इस सदन से वॉकआउट करती है।



टीएमसी सांसद सौगत राय ने कहा कि दिल्ली में बैठकर राजनाथ सिंह को यह पता नहीं है कि बिल से पूरे पूर्वोत्तर में, असम में आग जलेगी।उन्होंने कहा कि हम इस बिल के खिलाफ हैं क्योंकि यह बिल विभाजनकारी है।

यह भी पढ़ें.....जानिये क्या है धारा 35A, क्यों मचा है इसे लेकर बवाल

संसद के शीतकालीन सत्र का आज 17वां दिन है। और मंगलवार को लोकसभा में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण से जुड़ा संविधान संशोधन बिल पेश किया गया। कैबिनेट ने बीते दिन ही इस फैसले पर मुहर लगाई है। इस बिल के मद्देनजर राज्यसभा के सत्र को एक और दिन के लिए बढ़ा दिया गया है क्योंकि शीतकालीन सत्र आज खत्म हो रहा है।

यह भी पढ़ें.....राफेल डील पर संसद में घमासान, कांग्रेस के आरोपों पर बीजेपी ने दिया ये जवाब

Tags:    

Similar News