जॉब सेक्टर पर कोरोना का प्रकोप, नौकरियों में आई भारी गिरावट

कोरोना वायरस के प्रकोप ने जॉब सेक्टर को भी काफी नुक्सान पहुंचाया है। इसके चलते देश में नौकरी की संख्या में कमी आई है। जिससे बेरोजगारी बढ़ रही है।

Update: 2020-04-09 11:42 GMT

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। इससे आए दिन लोगों की जान जा रही है। इस खतरनाक वायरस का असर देश के हर विभाग पर व हर व्यवस्था पर पड़ रहा है। इससे पूरे देश की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। कोरोना वायरस के प्रकोप ने जॉब सेक्टर को भी काफी नुक्सान पहुंचाया है। इसके चलते देश में नौकरी की संख्या में कमी आई है।

कोरोना के चलते आई 18% की गिरावट

कोरोना वायरस ने देश के लगभग हर सेक्टर की हालत खस्ता कर रखी है। ऐसे में नौकरी के मामले में लगभग सभी सेक्टर्स की हाईरिंग में निगेटिव ग्रोथ दिख रही है लेकिन कुछ ऐसे सेक्टर्स हैं जहां नई नौकरिया आ भी रही हैं। तो कुछ ऐसे भी सेक्टर्स हैं जिसपर कोरोना की मार का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। जॉब ढूँढने के लिए देश की सबसे बड़ी वेब साईट naukri.com के मुताबिक कोरोना संकट ने देश भर में नई नौकरियों पर भी ख़ासा असर डाला है।

ये भी पढ़ें- पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने कैसरबाग चौराहे का लिया जायजा

naukri.com के अनुसार कोविड 19 के दौरान कुल हायरिंग में 18% की गिरावट देखने को मिली है जबकि ट्रैवल, एविएशन, हॉस्पिटैलिटी में 50% से ज्यादा कमी IT, BPO जैसे रिमोट वर्क में कम गिरावट देखने को मिली है। IT/BPO/ KPO में हायरिंग 1% बढ़ी है। बंगलुरु में BPO/ITES में 6% हायरिंग बढ़ी है, तो वहीं पुणे में BPO/ITES में हायरिंग 21 % बढ़ी है। इसके अलावा पुणे में Pharma में भी हायरिंग 21 % बढ़ी है।

यहां हैं नौकरियां

इसके अलावा कोरोना के बावजूद कुछ ऐसी कम्पनियां हैं जहां नौकरी के अवसर हैं। जहां नौकरियां मिल सकती हैं। अगर ऐसे कंपनियों की बात करें तो ऐसे में BigBasket, Grofers नई भर्तियां कर रहे हैं। इनमें वेयरहाउस मैनेजमेंट और डिलिवरी बॉय की भर्ती हो रही है। BigBasket 10 हजार लोगों की भर्ती करेगा। जबकि Grofers भी 2 हजार लोगों की भर्ती करने पर विचार कर रहा है।

ये भी पढ़ें- स्थगित किया गया ये निर्वाचन कार्यक्रम, किसानों से जुड़ी है ये चुनाव प्रक्रिया

इसके अलावा Amazon, Flipkart, Dunzo में भी नौकरियां हैं। ऑनलाइन टीचिंग, नर्सिंग, फार्मा सेक्टर में भी नई नौकरियां आने की उम्मीद है। Mercer Mettl का अनुमान है कि BPO/ITES, Logistics , Pharma जैसे सेक्टर्स में अभी भी भर्ती हो रही है। वर्चुअल हाइरिंग का ट्रेंड बढ़ा है।

OYO ने कर्मचारियों को छूती पर भेजा

इस बीच कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते OYO के फाउंडर रितेश अग्रवाल ने 8 अप्रैल को अपने दुनियाभर के कर्मचारियों को बिना सैलरी के छुट्टी पर भेज दिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण टूर-ट्रैवल इंडस्ट्री का धंधा बिल्कुल बंद है। ऐसे में OYO के बॉस ने अपने ज्यादातर कर्मचारियों को 60 से 90 दिनों के लिए छुट्टी पर भेज दिया है।

ये भी पढ़ें- दिग्गज नेता का निधन, PM मोदी ने ट्वीट कर जाहिर किया दुख

अग्रवाल ने कर्मचारियों को दिए संदेश में कहा है कि पिछले कुछ हफ्तों में हालात काफी खराब हो चुके हैं। जिसके चलते OYO के रेवेन्यू और ऑक्यूपेंसी में 50 से 60 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। कम्पनी फाउंडर ने कहा कि इसकी वजह से कंपनी की बैलेंस शीट पर दबाव बढ़ रहा है।

Tags:    

Similar News