कोरोना का कहर: पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई पासिंग आउट सेरेमनी

सेरेमनी के दौरान सीआरपीएफ के महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 42 अफसरों को देश सेवा की शपथ दिलाई।

Update: 2020-04-24 13:55 GMT

अंंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर सीआरपीएफ की पासिंग आउट सेरेमनी पर भी दिखाई पड़ा। पहली बार सीआरपीएफ की पासिंग आउट सेरेमनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। सीआरपीएफ ट्रेनिंग अकादमी कदरपुर में हुई इस सेरेमनी के दौरान परेड और अफसरों की सलामी भी नहीं हुई। इस सेरेमनी के दौरान अफसरों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए सभी एहतियाती उपाय किए गए थे।

महानिदेशक ने दिलाई देश सेवा की शपथ

सेरेमनी के दौरान सीआरपीएफ के महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 42 अफसरों को देश सेवा की शपथ दिलाई। सीआरपीएफ के पीआरओ डीआईजी दिनकरण ने कहा कि देश सेवा के प्रति समर्पित इस फोर्स की सर्विस शुरू करने के लिए संविधान की शपथ लेना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि देश कोरोना के संक्रमण के कारण इस समय कठिन दौर से गुजर रहा है और देश को इस समय ऐसे नौजवानों और प्रशिक्षित अफसरों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना के मद्देनजर सारे सुरक्षात्मक उपाय किए गए थे। सभी अफसरों ने मास्क लगाकर इस समारोह में हिस्सा लिया।

गृह राज्यमंत्री ने सुनाया शाह का संदेश

समारोह में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेते हुए नए अफसरों को समर्पण की भावना से देश की सेवा करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ का शानदार इतिहास रहा है और उसने देश के लिए तमाम कुर्बानियां दी हैं। उन्होंने ट्रेनिंग अफसरों को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का संदेश भी पढ़कर सुनाया।

ये भी पढ़ेंः खुली मस्जिदें: खौफनाक मंजर की तैयारी, इन देशों में बंटेगा कोरोना

सीढ़ियों पर पूरी हुई अंतिम पग की रस्म

सीआरपीएफ के महानिदेशक एपी माहेश्वरी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही अफसरों को संबोधित किया। उन्होंने देश सेवा के प्रति समर्पित रहने पर बल दिया। इसके बाद फोर्स की सबसे महत्वपूर्ण रस्म जिसे अंतिम पग यानी पीलिंग ऑफ कहा जाता है, वह भी ऑडिटोरियम की सीढ़ियों पर ही पूरी की गई।

परिजनों ने यूट्यूब पर देखी सेरेमनी

यूट्यूब पर पूरे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए घोषित लॉकडाउन के कारण ट्रेनी अफसरों के परिजन इस समारोह में हिस्सा नहीं ले सके। ट्रेनिंग अफसरों के परिजनों को यूट्यूब का लिंक शेयर किया गया था ताकि वे भी इस सेरेमनी का हिस्सा बन सकें।



ये भी पढ़ेंः IIT प्रोफेसर ने बनाया अनूठा सॉफ्टवेयर, तुरंत देगा कोरोना की जानकारी

पहले नहीं हो सका था आयोजन

इन अफसरों की तैनाती अब सीआरपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर होगी। पिछले साल फरवरी में इन अफसरों की ट्रेनिंग शुरू हुई थी। पासिंग आउट परेड का आयोजन पहले ही होना था मगर कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण ऐसा नहीं हो सका। इन अफसरों का चयन संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के माध्यम से किया गया है। सीआरपीएफ का कहना है कि ट्रेनिंग और पासिंग आउट परेड के बाद अब यह अफसर समर्पण की भावना से देश सेवा में जुटेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News