Coronavirus Update: क्या देश में आने वाली है कोरोना की चौथी लहर? जानें- एक्सपर्ट्स की राय

Coronavirus Update: देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। 07 अप्रैल को बीते 24 घंटे में 6050 केस सामने आए हैं। बीते दिनों मिले नए केसों से तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या देश में कोरोना की चौथी लहर आने वाली है?

Update: 2023-04-08 12:15 GMT
क्या देश में आएगी कोरोना की चौथी लहर?

Coronavirus Update: यूपी सहित देश भर में जिस तरह से कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है, चौथी लहर की आशंका बलवती होती जा रही है। हालांकि, विशेषज्ञ ऐसा नहीं मानते। उनका कहना है कि मई-अप्रैल महीने में कोरोना संक्रमितों की संख्या रोजाना 20 हजार के आसपास हो सकती है लेकिन तीसरी लहर जैसे हालात होंगे, ऐसी कोई संभावना नहीं है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले 15-20 दिनों में कोरोना का पीक आ सकता है। कोरोना के खतरे को भांपते हुए महकमा अलर्ट मोड पर है। केंद्र ने राज्यों के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। साथ ही लोगों से भी कोरोना ऐहतियात बरतने की अपील की गई है।

शुक्रवार को एक दिन में कोरोना के 6050 मामले सामने आये हैं। इसी के साथ देश भर में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 28,303 पहुंच गई है। बात करें उत्तर प्रदेश की तो यहां भी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को यहां 24 घंटे में 232 नये मरीज मिले, गुरुवार को यह संख्या 192 थी। बात करें लखनऊ की तो यहां इस अवधि में 50 नये केस सामने आये हैं। एक दिन पहले यह संख्या 24 थी। साल 2023 में पहली बार एक दिन में इतने केस आये हैं। इसी के साथ ही राजधानी में सक्रिय मरीजों की संख्या 161 पहुंच गई है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का कहना है कि अगले एक-दो महीने कोरोना के केस बढ़ सकते हैं, लेकिन इसके बाद सब कुछ ठीक हो सकता है। इससे पहले उन्होंने यह भी दावा किया था कि मई के महीने से रोजाना 20 हजार केस सामने आ सकते हैं। वह भी लोगों को सतर्क रहने की अपील करते हैं।

कहीं हम खुद ही तो नहीं दे रहे संक्रमण को दावत?

कोरोना की चौथी लहर का डर लोगों में इसलिए भी घर कर रहा है, कि पिछले वर्ष भी कुछ ऐसा हुआ था। धीरे-धीरे कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती गई। पंचायत चुनाव के बाद हालात इस कदर बिगड़े कि सभी अस्पताल फुल हो गये। हालात फिर वैसे ही बनते नजर आ रहे हैं। अगले महीने में यूपी नगर निकाय चुनाव होने हैं। इसके अलावा जिस तरह से आईपीएल जैसे मुकाबलों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है, संक्रमण का खतरा कहीं ज्यादा बढ़ रहा है। शुक्रवार को इकाना में लखनऊ और हैदराबाद के बीच टी20 मुकाबला देखने के लिए क्रिकेट फैंस का हुजूम उमड़ा। इसमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल थे। ऐसे में लोगों को खुद भी ऐहतियात बरतने की जरूरत है।

इन वायरस पर नजर रख रहा है डब्ल्यूएचओ

स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी बयान के मुताबिक, केंद्र व राज्यों को सूचित किया गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन इस समय एक वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट, एक्सबीबी.1.5 और छह अन्य स्वरूपों पर बारीकी से नजर रख रहा है। बयान में कहा गया है कि एक्सबीबी का प्रसार फरवरी में 21.6 फीसदी से बढ़कर मार्च में 35.8 फीसदी हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि सभी अस्पतालों के इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्थिति को जांचने के लिए 10 और 11 अप्रैल को देशभर में कोरोना की मॉकड्रिल होगी।

97 फीसदी से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में

आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 16 मार्च से अचानक कोरोना संक्रमण में इजाफा हो रहा है। 8 दिन के भीतर प्रदेश में कोविड के एक्टिव केस की संख्या 352 से बढ़कर 991 तक पहुंच गई है। यानी करीब 281 फीसदी का इजाफा हुआ है। हालांकि, राहत की बात यह है कि 97 फीसदी से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 991 में से सिर्फ 15 मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं। बाकी सभी का होम आइसोलेशन में रखकर ही इलाज किया जा रहा हैं।

दो अरब से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में भर में अब तक 2,20,66,20,700 वैक्सीन लगाई जा चुकी है। गौरतलब है कि देश में 16 जनवरी, 2021 को कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

UP में विदेश से आने वालों की होगी कोरोना जांच

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना है। विदेश से आने वाले यात्रियों की अब कोरोना जांच होगी। दरअसल, सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों की ओपीडी में कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे लोग ज्यादा आ रहे हैं जिन्हें सर्दी-जुकाम, बुखार और सांस लेने में दिक्कत है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनकी 24 घंटे के भीतर कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Tags:    

Similar News